logo-image

WTC Final INDvsNZ : न्यूजीलैंड की टीम ऑलआउट, टीम इंडिया पर इतने रन की लीड 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड की पूरी टीम आउट हो गई है. न्यूजीलैंड ने अपने सभी विकेट खोकर पहली पारी में 249 रन बनाए हैं. अब न्यूजीलैंड के पास भारत पर 32 रन की लीड है.

Updated on: 22 Jun 2021, 09:00 PM

नई दिल्ली :

IND vs NZ WTC Final Live Update : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड की पूरी टीम आउट हो गई है. न्यूजीलैंड ने अपने सभी विकेट खोकर पहली पारी में 249 रन बनाए हैं. अब न्यूजीलैंड के पास भारत पर 32 रन की लीड है. टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 217 रन बनाए थे. अब टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए उतरेगी. भारतीय टीम पहले लीड उतारेगी, उसके बाद बड़ा लक्ष्य खड़ा करने की कोशिश करेगी. अभी मैच का पांचवां दिन ही चल रहा है और अभी छठा यानी रिजर्व डे का मैच बाकी है. आज जिस तरह से मैच आगे बढ़ा, उससे मैच रोचक दौर में पहुंच गया है. छठे दिन मैच का परिणाम निकलने की संभावना अब जागती हुई दिख रही है. 

यह भी पढ़ें : एलिस्टेयर कुक ने बताया न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज क्यों हारी इंग्लैंड की टीम  

इससे पहले लंच तक टीम इंडिया के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को खास परेशान किया. लंच से पहले ही न्यूजीलैंड के विकेट गिरने शुरू हो गए थे, लंच के बाद जब न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी के लिए आई तो भी विकेट गिरने का सिलसिला चलता रहा. एक छोर से तो विकेट गिरते रहे, लेकिन दूसरे छोर पर कप्तान केन विलियमसन क्रीज पर बने रहे. पहले न्यूजीलैंड ने अपने 150 रन पूरे किए और विकेट गिरते गिरते 200 रन भी पूरे कर लिए. इसके बाद टीम का स्कोर वहां तक पहुंच गया, जहां टीम इंडिया थी. भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाए थे. इस स्कोर से टीम अभी कुछ ही आगे बढ़ी थी कि तभी कप्तान केन विलियमसन आउट हो गए. कप्तान केन विलियमसन ने 49 रन की शानदार पारी खेली. इसके बाद टीम इंडिया की बड़ी बाधा दूर हो गई. उन्होंने इशांत शर्मा ने आउट किया. इसके बाद ही लग गया था कि न्यूजीलैंड अब ज्यादा स्कोर नहीं बना पाएगी. 

यह भी पढ़ें : WTC Final 2021 : टीम इंडिया ने बनाई मैच पर पकड़, जानिए अब तक का पूरा हाल 

इससे पहले न्यूजीलैंड ने पांचवें दिन मंगलवार को लंच तक पहली पारी में पांच विकेट पर 135 रन बनाए थे. उस वक्त न्यूजीलैंड भारत के स्कोर से अभी 82 रन पीछे चल रहा था. भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे. लंच ब्रेक तक कप्तान केन विलियम्सन 112 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 19 रन और कॉलिन डी ग्रैंडहोम चार गेंदों पर खाता खोल बिना क्रीज पर मौजूद थे. भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथे दिन का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा था और बिना एक भी गेंद का खेल हुए स्टंप्स घोषित कर दिया गया था. आज भी बारिश के कारण मुकाबला शुरू होने में देरी हुई. इससे पहले, न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 101 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और कप्तान केन विलियम्सन ने 12 और रॉस टेलर ने खाता खोले बिना पारी शुरू की. लेकिन शमी ने टेलर (11) को आउट कर न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया. इसके बाद इशांत ने नए बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर उतरे हेनरी निकोल्स (7) को पवेलियन भेजा. कीवी टीम इस झटके उबर पाती उससे पहले ही शमी ने विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग (1) को बोल्ड कर न्यूजीलैंड को पांचवां झटका दिया.