logo-image

WTC Final IND vs NZ : मैच ड्रॉ या टाई होने पर क्या होगा, जानिए पूरे नियम 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड रवाना होने के लिए तैयार है. फाइनल मैच के लिए चुनी गई टीम इंडिया के खिलाड़ी इस वक्त मुंबई में हैं

Updated on: 31 May 2021, 12:45 PM

नई दिल्ली :

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड रवाना होने के लिए तैयार है. फाइनल मैच के लिए चुनी गई टीम इंडिया के खिलाड़ी इस वक्त मुंबई में हैं और क्वारंटीन का वक्त पूरा कर रहे हैं. भारतीय टीम 2 जून को चार्टर फ्लाइट से इंग्लैंड जाएगी. मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा. न्यूजीलैंड की टीम पहले ही इंग्लैंड पहुंच चुकी है. फाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के साथ दो टेस्ट खेलेगी, उसके बाद फाइनल होगा. वहीं भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंचकर पहले क्वारंटीन में रहेगी, उसके बाद प्रैक्टिस करेगी और फिर फाइनल में उतरेगी. लेकिन इस फाइनल मैच के नियम क्या होंगे, ये अब साफ हो गया है. आईसीसी ने इसके नियम बता दिए हैं. तो इससे पहले कि 18 जून को साउथम्पटन में फाइनल मैच शुरू हो, आपको नियमों के बारे में पता होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल होने वाले है बहुत खास, जानिए क्यों 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगले महीने होने वाला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी 2021 फाइनल का नतीजा अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने इसका ऐलान कर दिया है. क्रिकेट की विश्व संस्था ने साथ ही बताया कि फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे भी रखा जाएगा. आईसीसी ने बयान जारी कर कहा है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. इसके अलावा 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है.

यह भी पढ़ें : जेम्स एंडरसन खेलना चाहते हैं लगातार 7 टेस्ट मैच, जानिए प्लानिंग 

आईसीसी ने बताया कि रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब मैच में समय खराब होगा या नतीजे नहीं आ पाएंगे. बयान में कहा गया है कि मैच पूरे पांच दिन कराया जाए सके इसलिए रिजर्व डे रखा जाएगा. पांच दिन के पूरे खेल के भीतर अगर सकारात्मक नतीजे नहीं आए तो अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसे में मैच को ड्रॉ करार दिया जाएगा. इस बीच पूरी दुनिया की नजर भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल पर है. आईसीसी की ओर से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज साल 2019 में किया गया था और पहली बार फाइनल मैच हो रहा है. पहली ही बार में भारत और न्यूजीलैंड ने फाइनल में अपनी जगह पक्की है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया नंबर वन और न्यूजीलैंड नंबर दो पर है.