logo-image

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल होने वाले है बहुत खास, जानिए क्यों 

WTC Final : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तारीख करीब आ रही है. भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इसकी तैयारी में हैं. न्यूजीलैंड की टीम तो इंग्लैंड पहुंच भी चुकी है, वहीं भारतीय टीम 2 जून को रवाना होगी.

Updated on: 31 May 2021, 12:03 PM

नई दिल्ली :

WTC Final : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तारीख करीब आ रही है. भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इसकी तैयारी में हैं. न्यूजीलैंड की टीम तो इंग्लैंड पहुंच भी चुकी है, वहीं भारतीय टीम 2 जून को रवाना होगी. इस बीच पूरी दुनिया की नजर भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल पर है. आईसीसी की ओर से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज साल 2019 में किया गया था और पहली बार फाइनल मैच हो रहा है. पहली ही बार में भारत और न्यूजीलैंड ने फाइनल में अपनी जगह पक्की है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया नंबर वन और न्यूजीलैंड नंबर दो पर है. फाइनल मैच 18 जून से साउथम्पटन में खेला जाएगा. इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान भी कर दिया गया है. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वेगनर ने कहा है कि भारत के खिलाफ होने वाला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला काफी विशेष है. नील वेगनर ने क्रिकइंफो से कहा कि मुझे पता है कि यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल है और इसका कोई इतिहास नहीं है, लेकिन किसी चीज की शुरुआत करना बड़ी बात है. दुनिया की बेहतरीन टीम में से एक भारत के खिलाफ फाइनल खेलने के लिए खुद को तैयार रखने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें : जेम्स एंडरसन खेलना चाहते हैं लगातार 7 टेस्ट मैच, जानिए प्लानिंग 

नील वेगनर ने कहा कि मैं काफी उत्साहित हूं लेकिन इस बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहता और इसे अन्य टेस्ट की तरह की लेना चाहता हूं और वैसी चीजें करना चाहता हूं जो अब तक करता आया हूं. हालांकि यह विशेष अवसर है. करीब 35 साल के खिलाड़ी नील वेगनर ने कहा कि न्यूजीलैंड के लिए टी 20 और वनडे में नहीं खेल पाना उनके लिए सबसे बड़ा दुख है. नील वेगनर ने न्यूजीलैंड के लिए 51 टेस्ट खेले हैं लेकिन उन्होंने अबतक टीम के लिए एक भी वनडे और टी 20 मुकाबला नहीं खेला है. नील वेगनर ने कहा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मेरे लिए विश्व कप फाइनल की तरह है. मेरे करियर की सबसे दुखद बात यह है कि मैंने न्यूजीलैंड के लिए सीमित ओवरों के मैच नहीं खेले हैं. इसके अलावा मैं टी 20 या वनडे विश्व कप में भी भाग नहीं ले सका हूं. वेगनर ने कहा कि मैं अपनी सारी ऊर्जा टेस्ट क्रिकेट में लगाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं जिससे मैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल सकूं जो मेरे लिए विश्व कप की तरह है.

(input ians)