logo-image

WTC Final 2021 : पांचवें दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया के पास इतनी लीड 

WTC Final 2021 : विश्व टेस्ट चैंपिनयनशिप के फाइनल के पांच दिन पूरे हो गए हैं. हालांकि मैच अभी खत्म नहीं हुआ है. अभी एक दिन का खेल बचा हुआ है. बारिश के कारण खेल में बाधा आई, इसलिए अब ये मैच छठे दिन रिजर्व डे में खेला जाएगा. मैच अभी बीच में फंसा हुआ है

Updated on: 22 Jun 2021, 11:43 PM

नई दिल्ली :

WTC Final 2021 : विश्व टेस्ट चैंपिनयनशिप के फाइनल के पांच दिन पूरे हो गए हैं. हालांकि मैच अभी खत्म नहीं हुआ है. अभी एक दिन का खेल बचा हुआ है. बारिश के कारण खेल में बाधा आई, इसलिए अब ये मैच छठे दिन रिजर्व डे में खेला जाएगा. मैच अभी बीच में फंसा हुआ है. मैच के तीनों रिजल्ट संभव हैं. मैच टीम इंडिया जीत सकती है, न्यूजीलैंड भी बाजी मार सकती है, वहीं ड्रॉ की भी संभावना बनी हुई है. पांचवें दिन जब अंपायर ने स्टम्प्स का ऐलान किया, टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 64 रन बना लिए थे. भारत का पहला विकेट जल्दी गिर गया. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल केवल आठ रन बनाकर ही आउट हो गए. तब टीम इंडिया का स्कोर 24 रन था. यानी भारत लीड भी नहीं उतार पाया था. इसके बाद रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने संभल कर खेला, लेकिन जब दिन का खेल खत्म होने में कुछ ही समय बचा था, तभी रोहित शर्मा भी आउट हो गए, ये टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका था. अब टीम इंडिया की न्यूजीलैंड पर 32  रन की लीड हो गई है. दिन का खेल खेल खत्म होने के समय कप्तान विराट कोहली 8 रन और चेतेश्वर पुजारा 12 रन पर नाबाद लौटे. 

यह भी पढ़ें : एलिस्टेयर कुक ने बताया न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज क्यों हारी इंग्लैंड की टीम  

इससे पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और बाकी गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रनों पर समेट दी. कीवी टीम ने इसके साथ ही पहली पारी के आधार पर 32 रनों की बढ़त हासिल हो गई थी. भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने चार और इशांत शर्मा ने तीन विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन को दो विकेट और रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला. भारत और न्यूजीलैंड के बीच चौथे दिन का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा था और बिना एक भी गेंद का खेल हुए स्टंप्स घोषित कर दिया गया था. आज भी बारिश के कारण मुकाबला शुरू होने में विलंब हुआ.

यह भी पढ़ें : WTC Final 2021 : टीम इंडिया ने बनाई मैच पर पकड़, जानिए अब तक का पूरा हाल 

इससे पहले न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 101 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और कप्तान केन विलियम्सन ने 12 तथा रॉस टेलर ने खाता खोले बिना पारी शुरू की. लेकिन शमी ने टेलर 11 पर आउट हो गए, इस तरह से न्यूजीलैंड को आज का पहला और पारी का तीसरा झटका मिला. इसके बाद इशांत शर्मा ने नए बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर उतरे हेनरी निकोल्स (7) को पवेलियन भेजा. कीवी टीम इस झटके उबर पाती उससे पहले ही शमी ने विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग (1) को बोल्ड कर न्यूजीलैंड को पांचवां झटका दिया. लंच तक न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी और दूसरे सत्र में शमी ने कीवी टीम की पारी को झटके दिए. उन्होंने पहले कॉलिन डी ग्रैंडहोम (13) को पगबाधा आउट किया. इसके बाद काइल जैमिसन (21) को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : भारत के खिलाफ सीरीज में वापसी करेंगे बेन स्टोक्स 

न्यूजीलैंड को जहां एक तरफ झटके लग रहे थे वहीं दूसरी ओर से विलियम्सन धीरे-धीरे अर्धशतक बनाने के करीब पहुंच गए लेकिन इशांत ने उन्हें आउट कर कीवी टीम को बड़ा झटका दिया. विलियम्सन ने 177 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 49 रन बनाए. इसके बाद अश्विन ने नील वेग्नर (0) को आउट किया. टिम साउदी ने हालांकि अंत में टीम की बढ़त बढ़ाने की कोशिश की लेकिन अंतत: जडेजा ने उन्हें आउट कर न्यूजीलैंड को आखिरी झटका दिया. साउदी ने 46 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 30 रन बनाए जबकि ट्रेंट बोल्ट आठ गेंदों पर एक चौके की मदद से सात रन बनाकर नाबाद रहे.