logo-image

WTC Final 2021 : अब ये होंगे फाइनल के नियम, जानिए कितने बजे शुरू होगा मैच  

WTC Final Rules : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच शुरू होना था, लेकिन आज का मैच नहीं हो सका. यहां तक कि टॉस भी नहीं हो पाया.

Updated on: 18 Jun 2021, 08:21 PM

नई दिल्ली :

WTC Final Rules : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच शुरू होना था, लेकिन आज का मैच नहीं हो सका. यहां तक कि टॉस भी नहीं हो पाया. आज फाइनल के पहले दिन ढाई बजे टॉस होना था और उसके बाद तीन बजे से मैच शुरू होना था, लेकिन उस वक्त झमाझम बारिश हो रही थी. उस वक्त लग रहा था कि कुछ देर बाद बारिश रुकेगी और मैच शुरू हो सकेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. भारतीय समयानुसार करीब सात बजे बारिश रुकी और मैदान का सुखाने का काम शुरू किया, लेकिन इससे पहले कि मैदान से पानी हटाया जा पाता, फिर से बारिश शुरू हो गई. अंपायरों ने मैदान का निरीक्षण किया और पहले दिन का खेल रद कर दिया. अब मैच का पहला दिन 19 जून हो गया है. हालांकि दूसरे दिन भी बारिश की संभावना है, लेकिन इतनी नहीं जितनी पहले दिन हुई.

यह भी पढ़ें : WTC Final 2021 : पहले दिन का खेल रद, अब कल शुरू होगा मैच 

अब बीच खबर ये है कि पहले दिन एक भी गेंद का खेल नहीं हो सका है, इसकी भरपाई बाकी दिनों में ज्यादा ओवर डालकर पूरी करने की कोशिश की जाएगी. अब बाकी दिनों में 90 से ज्यादा ओवर का मैच कराया जाएगा. करीब आधे घंटे मैच ज्यादा खेलने की कोशिश की जाएगी. इस दौरान लंच और चायकाल में से 15-15 मिनट कम कर दिया गया है. इसके साथ ही ये भी ध्यान रखना होगा कि पहले ही दिन बारिश हो गई है, इसलिए अब ये मैच छठे दिन भी जा सकता है. आईसीसी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि अगर बारिश के कारण मैच में खलल पड़ा तो मैच रिजर्व  डे यानी छठे दिन तक जाएगा. ये नियम पहले दिन हुई बारिश से लागू हो गया है. इससे मैच का आखिरी दिन अब 22 जून नहीं बल्कि 23 जून होगा. हां, अगर इससे पहले ही मैच खत्म हो गया तो बात अलग है. 

यह भी पढ़ें : WTC Final के बाद ये खिलाड़ी ले लेगा संन्यास, जानिए अपडेट 

इस बीच भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान एक दिन पहले ही यानी गुरुवार को ही कर दी थी. हालांकि टॉस नहीं हुआ है, इसलिए अगर कप्तान विराट कोहली चाहें तो प्लेइंग इलेवन में बदलाव कर सकते हैं, हालांकि इसकी जरूरत शायद नहीं पड़ेगी. वहीं न्यूजीलैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन जारी नहीं की है. टीम ने अपने 15 खिलाड़ियों का ऐलान किया था, उसी में से आखिरी 11 खिलाड़ी खेलेंगे.