logo-image

WTC Final : भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच में हो सकती है दर्शकों की एंट्री 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले में दर्शकों को शामिल किया जा सकता है. मेजबान काउंटी हेम्पशायर इस बारे में विचार कर रहा है.

Updated on: 22 May 2021, 04:39 PM

नई दिल्ली :

WTC Final 2021 IND vs NZ : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले में दर्शकों को शामिल किया जा सकता है. मेजबान काउंटी हेम्पशायर इस बारे में विचार कर रहा है. इंग्लैंड में आखिरी बार 2019 में दर्शक शामिल हुए थे. पिछले सीजन में वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले दर्शकों के बिना खेले गए थे. हेम्पशायर काउंटी क्लब के प्रमुख रोड ब्रांसग्रोव ने क्रिकबज को बताया कि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए 4000 दर्शकों को शामिल करने की मंजूरी दी है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल के बचे मैचों में सबसे बड़ी बाधा है द हंड्रेड टूर्नामेंट, जानिए कैसे 

रोड ब्रांसग्रोव ने कहा कि यह बड़ा मैच है और इसके लिए अच्छी मांग होगी. रोस बॉल में चल रहा काउंटी मैच भले ही बारिश के कारण प्रभावित रहा लेकिन दर्शकों के शामिल होने से क्रिकेट प्रशंसकों के चेहरे पर हंसी आई. हेम्पशायर काउंटी के खिलाड़ी इयान पॉलैंड ने कहा कि जब दर्शक वापस मैदान पर आए तब एहसास हुआ कि हम इन्हें कितना मिस कर रहे थे. जब आप मैदान पर उतरते हैं तो ये तालियां बजाते हैं. दर्शकों का वापसा आना सुखद है.

यह भी पढ़ें : श्रीलंका क्रिकेट में आया भूचाल, टीम इंडिया के दौरे पर भी असर, 24 क्रिकेटरों ने....

बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथेम्प्टन में होने वाला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल भारत के टेस्ट क्रिकेट के 89 साल के इतिहास में तटस्थ स्थान पर उनका पहला टेस्ट होगा. टेस्ट दर्जा रखने वाले देशों में भारत और बांग्लादेश ही ऐसी टीमे हैं जिन्होंने तटस्थ स्थान पर टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है. पिछले एक दशक में अधिकांश अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीमों ने पाकिस्तान के खिलाफ तटस्थ स्थान पर सीरीज खेली है क्योंकि पाकिस्तान में क्रिकेट का आयोजन नहीं हो रहा था. पाकिस्तान के साथ सीरीज ज्यादातर संयुक्त अरब अमीरात में हुई थी.  2009 की शुरुआत में जब श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर बंदूकधारियों ने हमला किया था, तब से 10 साल तक कोई भी देश पाकिस्तान नहीं गया. चूंकि भारत ने 2007-08 की घरेलू सीरीज के बाद पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेला है, इसलिए उन्हें तटस्थ स्थान पर कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला है.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का क्या होगा रिजल्ट, मोंटी पनेसर ने की भविष्यवाणी

भारत को 1999-2000 में एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान तटस्थ स्थान पर खेलने का मौका मिला था. फाइनल ढाका में खेला गया था लेकिन भारत उस तक पहुंचने में असफल रहा और पाकिस्तान तथा श्रीलंका ढाका में खिताबी भिड़ंत में शामिल थे. साउथेम्प्टन में डब्ल्यूटीसी फाइनल संभावत: 4,000 की भीड़ के सामने खेला जाएगा और इसमें बहुत सारे भारतीय प्रशंसक हो सकते हैं.