logo-image

WTC 2023 : 6 सीरीज खेलेगी टीम इंडिया, नियमों में भी हुए ये बदलाव

WTC 2023 Points System : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के लिए टीम इंडिया ने जीतोड़ मेहनत की. लगातार मैच और सीरीज भी जीतीं, लेकिन आखिर में आकर उसे फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

Updated on: 14 Jul 2021, 04:34 PM

highlights

  • इंग्लैंड के साथ चार अगस्त से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज
  • डब्ल्यूटीसी 2021 के फाइनल में टीम इंडिया को मिली थी करारी हार
  • आईसीसी ने इस बार डब्लयूटीसी के नियमों में भी किया है बड़ा बदलाव

नई दिल्ली :

WTC 2023 Points System : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के लिए टीम इंडिया ने जीतोड़ मेहनत की. लगातार मैच और सीरीज भी जीतीं, लेकिन आखिर में आकर उसे फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा, इसी के साथ विराट कोहली का बतौर कप्तान आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया. अब टीम इंडिया एक बार फिर नए सिरे से अगली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए मैदान में उतरने जा रही है. इसके साथ ही आईसीसी ने नई टेस्ट चैंपियनशिप के लिए नियमों का भी ऐलान कर दिया है. टीम इंडिया इंग्लैंड के साथ जब पहले टेस्ट के लिए मैदान में उतरेगी तो वही उसका अगले सीजन का पहला मैच होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Schedule : कब तक आएगा आईपीएल का पूरा शेड्यूल, जानिए यहां 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत टीम इंडिया अपने अभियान का आगाज इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से करेगी. इस सीरीज का पहला मैच चार अगस्त से खेला जाएगा. टेस्ट चैंपियनशिप के तहत टीम इंडिया छह सीरीज खेलेगी, इसमें तीन भारत में होंगी और तीन विदेशी सरजमीं पर खेली जाएंगी. इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के अलावा भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से उसी के घर में तीन टेस्ट खेलेगी, वहीं बांग्लादेश के खिलाफ भी वहीं पर दो टेस्ट खेले जाएंगे. वहीं अगर घरेलू सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच घर पर दो टेस्ट की सीरीज होगी. न्यूजीलैंड इसी सीरीज स अपने अभियान का आगाज करेगी. श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर आएगी और भारत के साथ तीन टेस्ट खेलेगी. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आकर हमारे घर में चार टेस्ट मैच खेलेगी. इसके बाद टॉप पर रहने वाली दो टीमों के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : जानिए कितने बजे से शुरू होंगे भारत और श्रीलंका के मैच 

इस बीच आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के दूसरे संस्करण के लिए अंक प्रणाली में बदलाव की पुष्टि की है. आगामी डब्ल्यूटीसी के प्रत्येक मैच में अब समान अंकों के लिए मुकाबला होगा. नए नियम के अनुसार, जीतने पर 12 अंक, ड्रॉ पर चार और टाई रहने पर छह अंक मिलेंगे. आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य अधिकारी जिओफ एलारडिस ने बयान जारी कर कहा है कि हमें फीडबैक मिला था कि पिछले अंक प्रणाली में बदलाव की जरूरत थी. क्रिकेट समिति ने इस पर विचार किया और सभी मैच के लिए नई अंक प्रणाली का प्रस्ताव रखा. डब्ल्यूटीसी के पहले संस्करण में नौ टीमों को छह-छह मैच खेलने थे जिसमें तीन घर में और तीन विदेश में खेलने थे.