News Nation Logo
Banner
Banner

IND vs NZ : टीम इंडिया को हराकर न्यूजीलैंड बना WTC का पहला चैंपियन 

पहले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को विजेता मिल गया है. न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी का पहला विजेता बन गया है. टीम इंडिया को फिर नाकामी हाथ लगी. न्यूजीलैंड ने भारत को मैच के आखिरी और छठे दिन आठ विकेट से हरा दिया.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Jun 2021, 11:15:31 PM
ICC WTC NZ

ICC WTC NZ (Photo Credit: ICC Twitter)

नई दिल्ली :

ICC WTC Final 2021 IND vs NZ : पहले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को विजेता मिल गया है. न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी का पहला विजेता बन गया है. टीम इंडिया को फिर नाकामी हाथ लगी. न्यूजीलैंड ने भारत को मैच के आखिरी और छठे दिन आठ विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 139 रन का लक्ष्य रखा था. जिसे न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. मैच के दो पूरे दिन बारिश के कारण धुल गए थे, इसलिए मैच छठे रिजर्व दिन में गया. इस बीच संभावना जताई जा रही थी कि मैच ड्रॉ हो जाएगा, लेकिन न्यूजीलैंड ने मैच के आखिरी दिन शानदार खेल का प्रदर्शन किया और जीत हासिल की. मैच जब खत्म हुआ, तब न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन 52 और रॉस टेलर 47 रन पर नाबाद रहे. 

यह भी पढ़ें : शानदार रविचंद्रन अश्विन : WTC 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेकर बने सरताज 

टी ब्रेक तक न्यूजीलैंड का कोई भी विकेट नहीं गिरा था. इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने अश्विन को गेंद थमाई और अश्विन ने कप्तान को निराश नहीं किया. जैसे ही रविचंद्रन अश्विन आए, उन्होंने एक एक कर दो विकेट निकाल दिए. पहले उन्होंने टॉम लेथम को आउट किया और उसके बाद डेव कॉन्वे को भी पवेलियन भेज दिया. ऐसे में उम्मीद जगी कि टीम इंडिया वापसी कर सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर ने शानदार खेल दिखाते हुए अपनी टीम को जीत तक पहुंचा ही दिया. 

यह भी पढ़ें : WTC Final 2021 : न्यूजीलैंड ने टीब्रेक तक दूसरी पारी में बनाए 19 रन, अभी इतने और चाहिए

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टी ब्रेक तक बिना विकेट खोए 19 रन बनाए थे और उसे जीत के लिए 120 रनों की जरूरत थी. भारत की दूसरी पारी 170 रन पर सिमटी थी और उसने 138 रनों की बढ़त लेने के साथ ही कीवी टीम को जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य दिया था. भारतीय बल्लेबाजी क्रम दूसरी पारी में भी नाकाम साबित हुआ और उसका कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज 50 रन भी नहीं बना सका. 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉड्र्स टेस्ट के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब भारत का कोई बल्लेबाज अर्धशतक नहीं बना सका.

यह भी पढ़ें : WTC Final : टीम इंडिया दूसरी पारी में ऑलआउट, जानिए कितनी है लीड 

बारिश के कारण दो दिनों का खेल पूरी तरह धुल गया था, जिसके कारण आज रिजर्व डे रखा गया. भारत ने आज दो विकेट पर 64 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और चेतेश्वर पुजारा ने 12 और कप्तान विराट कोहली ने आठ रन से आगे खेलना शुरू किया. कोहली हालांकि ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और काइल जैमिसन की गेंद पर 29 गेंदों पर 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे. कोहली के जाने के बाद पुजारा भी जैमिसन का शिकार बने. पुजारा ने 80 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने फिर ऋषभ पंत के साथ साझेदारी जमाई लेकिन यह साझेदारी कुछ बड़ा रूप लेती उससे पहले ही ट्रेंट बोल्ट ने रहाणे को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया. रहाणे ने 40 गेंदों पर एक चौके की मदद से 15 रन बनाए. लंच ब्रेक के बाद रवींद्र जडेजा अपना विकेट गंवा बैठे. उन्होंने 49 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 16 रन बनाए. एक छोर से जहां भारत के विकेट गिर रहे थे तो वहीं पंत दूसरे छोर से पारी को संभाले रहे. हालांकि वह बहुत ज्यादा देर तक संघर्ष नहीं कर सके और बोल्ट की गेंद पर आउट हुए. पंत ने 88 गेंदों पर चार चौकों की मदद से सर्वाधिक 41 रन बनाए.

यह भी पढ़ें : WTC Final : बीजे वाटलिंग ने एमएस धोनी को छोड़ा पीछे, आज है आखिरी टेस्ट 

इसके एक गेंद बाद ही रविचंद्रन अश्विन 19 गेंदों पर सात रन बनाकर आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. शमी ने अंत में कुछ जोर लगाया लेकिन उन्हें टिम साउदी ने आउट किया. शमी ने 10 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 13 रन बनाए. फिर साउदी ने जसप्रीत बुमराह को खाता खोले बिना आउट कर भारत की पारी को समेट दिया. इशांत शर्मा छह गेंदों पर एक रन बनाकर नाबाद रहे. न्यूजीलैंड की ओर से साउदी ने चार विकेट, बोल्ट ने तीन विकेट, जैमिसन ने दो विकेट और नील वेगनर ने एक विकेट लिया.

First Published : 23 Jun 2021, 11:09:59 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.