News Nation Logo

जयपुर में बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 75 हजार दर्शक देख सकेंगे मैच

गुजरात के अहमदबाद में बने मोटेरा स्टेडियम और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के बाद यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 04 Jul 2020, 08:35:09 PM
jaipur stadium

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:

राजस्थान की राजधानी जयपुर में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है. इस स्टेडियम में 75 हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच का आनंद उठा सकेंगे. 100 एकड़ जमीन में बनने वाले इस स्टेडियम में विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी. राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के सचिव महेंद्र शर्मा ने बताया कि विश्व स्तर पर बनाए जाने वाले इस स्टेडियम में आधुनिक पवेलियन स्टैंड, कॉरपोरेट बॉक्स, स्पोर्ट्स फील्ड, मॉडर्न क्लब हाउस के अलावा कई तरह की विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी.

ये भी पढ़ें- विंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने किया टीम का ऐलान, कोरोना के बीच खिलाड़ियों के लिए होंगे ये नियम

गुजरात के अहमदबाद में बने मोटेरा स्टेडियम और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के बाद यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा. मोटेरा में एक साथ 1 लाख 10 हजार दर्शक मैच देख सकते हैं तो वहीं मेलबर्न के एमसीजी में 1,00,024 दर्शकों के बैठने की क्षमता है. इन दोनों स्टेडियम के बाद जयपुर के इस स्टेडियम में 75 हजार दर्शक मैच का लुत्फ उठा सकेंगे. बताते चलें कि मौजूदा समय में कोलकाता का ईडन गार्डन स्टेडियम विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें 66,349 दर्शक बैठकर मैच देखते हैं.

ये भी पढ़ें- नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में केविन पीटरसन का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक

महेंद्र शर्मा ने कहा, "जमीन जयपुर से 25 किलोमीटर चौप गांव में ली गई है जो जयपुर-दिल्ली हाइवे पर पड़ता है और अगले चार महीने में स्टेडियम का काम शुरू हो जाएगा." शर्मा ने बताया कि जो लोग स्टेडियम आएंगे चाहे वो खिलाड़ी हों या दर्शक, सभी को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी. आईसीसी की गाइंडलाइंस के मुताबिक फ्लड लाइट्स लगाई गई हैं. इसी के मुताबिक आधुनिक मीडिया बॉक्स और ब्रॉडकास्ट बॉक्स बनाया गया है. इस नए स्टेडियम की पार्किंग में एक साथ 4000 वाहन खड़े किए जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें- दो बार के ओलंपिक चैम्पियन लिन डैन ने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन को कहा अलविदा

स्टेडियम में दो अभ्यास मैदान भी होंगे जिन्हें रणजी ट्रॉफी के लिए उपयोग में लिया जाएगा. साथ ही दो रेस्टोरेंट, 30 अभ्यास नेट्स और 250 लोगों की व्यवस्था वाला प्रेंस कॉन्फ्रेंस रूम भी होगा. स्टेडियम के वित्तीय पहलू के बारे में बताते हुए शर्मा ने कहा कि बीसीसीसीआई को आरसीए को 90 करोड़ देने हैं और संघ बोर्ड से 100 करोड़ की मांग करेगा जबकि 100 करोड़ का लोन लिया जाएगा और 60 करोड़ स्टेडियम के कॉरपोरेट बॉक्स को बेचकर इकट्ठा किए जाएंगे.

First Published : 04 Jul 2020, 08:35:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.