News Nation Logo
Banner

World Test Championship : फाइनल के लिए टीम इंडिया को जीतने होंगे पांच टेस्ट मैच 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है. भारतीय टीम का लक्ष्य होगा कि इस सीरीज को जीता जाए. केवल इस सीरीज को ही नहीं, इसके बाद जब घर पर भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड से होगा, तब भी टीम इंडिया को जीत चाहिए होगी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Dec 2020, 04:36:48 PM
team india with icc trophy

team india with icc trophy (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है. भारतीय टीम का लक्ष्य होगा कि इस सीरीज को जीता जाए. केवल इस सीरीज को ही नहीं, इसके बाद जब घर पर भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड से होगा, तब भी टीम इंडिया को जीत चाहिए होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि अगले साल ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाना है. लेकिन भारतीय टीम का फाइनल खेलने का सपना टूट सकता है. प्वाइंट्स टेबल में इस वक्त टीम इंडिया नंबर तीन पर खिसक गई है. ऑस्ट्रेलिया नंबर वन और न्यूजीलैंड नंबर दो पर है. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली से पहले ये क्रिकेटर बना पिता, पत्नी ने दिया बेटी को जन्म 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए टीमों के बीच मुकाबला कड़ा हो गया है. ऐसे में भारत को अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए ऑस्ट्रेलिया और फिर भारत में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. भारत आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में 114 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि आस्ट्रेलिया 116.46 अंक लेकर टॉप पर है. न्यूजीलैंड के 116.37 अंक हैं और वह आस्ट्रेलिया के काफी करीब है. वह वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में पारी के अंतर से जीत के बाद 2021 में होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के बेहद करीब पहुंच गया है. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS Pink ball Day Night Test : पहले डे नाइट टेस्ट के लिए टीम इंडिया तैयार

न्यूजीलैंड अगर 26 दिसंबर से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान को 2-0 से हरा देता है तो उसके पांच सीरीज में 420 अंक हो जाएंगे. इसके बाद भारत को आठ टेस्ट मैचों में पांच जीत या चार जीत और तीन ड्रा की जरूरत पड़ेगी. भारत को ये सभी मैच मजबूत आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ खेलने हैं. आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा गया है, यह भारत की आस्ट्रेलिया के खिलाफ और न्यूजीलैंड की पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के परिणाम पर निर्भर करता है. आस्ट्रेलिया नंबर एक पर अपनी बढ़त मजबूत कर सकता है या फिर न्यूजीलैंड के लिए टॉप पर पहुंचने का रास्ता साफ कर सकता है. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : विराट कोहली के लिए ऑस्ट्रेलिया ने बनाई खास रणनीति

कोविड-19 के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में व्यवधान के बाद अब अंतिम सूची का निर्धारण प्रतिशत अंकों से होगा. पहले हालांकि इसके लिए अंक प्रणाली घोषित की गई  थी. इस पूरे बदलाव के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी विरोध जताया था और कहा भी था कि पता नहीं इस तरह का बदलाव क्यों किया गया है और अब जो सिस्टम बनाया गया है, उसे समझ पाना हर किसी के लिए आसान नहीं है. सिस्टम में बदलाव से पहले टीम इंडिया नंबर वन पर काबिज थी. लेकिन बदलाव के बाद भारतीय टीम खिसकर कर सीधे नंबर तीन पर आ गई है. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 2021 में खेला जाएगा, जो दो टीमें टॉप पर रहेंगी, उन्हीं के बीच फाइनल मैच होना है. 

(input Bhasha)

 

First Published : 16 Dec 2020, 03:58:31 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.