News Nation Logo

BREAKING

INDvAUS Pink ball Day Night Test : पहले डे नाइट टेस्ट के लिए टीम इंडिया तैयार 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब टेस्ट सीरीज की बारी है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 17 दिसंबर गुरुवार से शुरू हो रहा है. पहला टेस्ट इसलिए भी खास है, क्योंकि ये डे नाइट का होगा और पिंक बॉल से खेला जाएगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Dec 2020, 02:47:32 PM
aus vs ind

aus vs ind (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब टेस्ट सीरीज की बारी है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 17 दिसंबर गुरुवार से शुरू हो रहा है. पहला टेस्ट इसलिए भी खास है, क्योंकि ये डे नाइट का होगा और पिंक बॉल से खेला जाएगा. इससे पहले टीम इंडिया ने एक ही बार डे नाइट टेस्ट खेला है, जो पिछले साल नवंबर में कोलकाता में खेला था, तब भारतीय टीम ने बांग्लादेश का मात दी थी. लेकिन विदेशी जमीन पर भारतीय टीम पहली बार पिंक बॉल टेस्ट खेलने जा रही है. पहला टेस्ट इसलिए भी खास है, क्योंकि इसी टेस्ट के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली वापस भारत लौट आएंगे. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : विराट कोहली के लिए ऑस्ट्रेलिया ने बनाई खास रणनीति

भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम गुरुवार को एडिलेड में शुरू होने वाले पहले दिन रात के टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया के पिंक बॉल टेस्ट दबदबे को चुनौती देने के लिए तैयार है. हालांकि भारतीय टीम के लिए अच्छी बात ये है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के कई खिलाड़ी चोटों की समस्या से जूझ रहे हैं. आस्ट्रेलियाई मीडिया कारोबारी कैरी पैकर ने 1970 के दशक में चैनल नाइन पर अपनी विश्व सीरीज दिन-रात्रि टेस्ट मैचों को प्रोमोट करते हुए एक शानदार कैप्शन दिया था, बिग ब्वाएज प्ले एट नाइट यानी बड़े खिलाड़ी रात में खेलते हैं. यहां तक कि 2020 में भी सीरीज के लिए इससे उचित कैप्शन नहीं मिल सकता, जिसमें विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी का सामना स्टीव स्मिथ की रन जुटाने की निरंतरता से हो. जिसमें चेतेश्वर पुजारा के क्रीज पर टिके रहने की जिद को युवा मार्नस लाबुशेन चुनौती दें. और यह सब एडीलेड ओवर में दूधिया रोशनी में खेले जाने वाले मुकाबले में होगा. साथ ही दोनों टीमों के तेज गेंदबाज गुलाबी गेंद से गोधूलि के समय बल्लेबाजों के दिमाग में संशय पैदा कराना चाहेंगे. 

यह भी पढ़ें : कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम से जुड़ सकता है सुरेश रैना का नाम, यूपी सरकार को प्रस्ताव 

जोश हेजलवुड बनाम मोहम्मद शमी मुकाबला भी काफी रोमांचक होगा जबकि पैट कमिंस के बाउंसर का जवाब जसप्रीत बुमराह अपने यार्कर से देना चाहेंगे. ईशांत शर्मा जैसा अनुभवी तेज गेंदबाज भारतीय टीम में शामिल नहीं है तो वहीं आस्ट्रेलियाई लाइन-अप को अपने स्टार डेविड वार्नर की कमी खलेगी जिससे दोनों टीमें मजबूती के हिसाब से बराबरी पर ही दिखती हैं. हालांकि आस्ट्रेलियाई टीम को ज्यादा दिन-रात्रि टेस्ट खेलने का अनुभव है और उसे घरेलू परिस्थितियों का फायदा निश्चित रूप से मिलेगा. दिन-रात्रि टेस्ट मैच की अपनी खासियत है जिसमें बल्लेबाजों के पहले सत्र में हावी होने की उम्मीद होती है जबकि जब सूरज छिप जाता है तो गेंदबाजों की तूती बोलती है क्योंकि गुलाबी कूकाबूरा की रफ्तार तेज हो जाती है. वहीं भारतीय टीम के पास विभिन्न स्थानों के लिए इतने सारे विकल्प कभी भी नहीं होते थे. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : नाथन लॉयन बना सकते हैं ये रिकार्ड, हरभजन सिंह ने कही ये बात 

इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम ने डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया है. एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच में टीम में शुभमन गिल और ऋषभ पंत नहीं हैं.  मयंक अग्रवाल के साथ बतौर सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को टीम में जगह मिली है. वहीं विकेटकीपर के रोल के लिए अनुभवी रिद्धिमान साहा को अभ्यास मैच में शतक जमाने वाले ऋषभ पंत पर तरजीह दी गई है. ये ऐलान खुद बीसीसीआई की तरफ से जारी किया गया है जिसमें अंतिम ग्याराह के नाम हैं.

यह भी पढ़ें :  IPL 2021 : अप्रैल में शुरू होगा आईपीएल, फरवरी में खिलाड़ियों का ऑक्शन!

पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया प्लेइंग XI : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

(input ians)

First Published : 16 Dec 2020, 02:47:32 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.