logo-image

WTC Final: श्रीलंका बनेगी टीम इंडिया की राह का रोड़ा? दो सीरीज तय करेगी कौन खेलेगा फाइनल

भारत को फरवरी में अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. अगर टीम इंडिया इस सीरीज में 0-4 से हराती है तो वह फाइनल के रेस से बाहर हो जाएगी.

Updated on: 09 Jan 2023, 02:24 PM

नई दिल्ली:

World Test Championship Point Table: टी20 सीरीज में मात देने के बाद टीम इंडिया (Team India) अब श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी. इस सीरीज से कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli), केएल राहुल (KL Rahul), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) जैसे सीनियर खिलाड़ियों की भी वापसी हो रही है. वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अब अपने आखिरी चरण में पहुंच गया है. टीम इंडिया फरवरी में अपने घर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलेगी. इस सीरीज से तय हो जाएगा भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलेगा या नहीं. 

यह भी पढ़ें: क्या IPL 2023 से बाहर होने पर Rishabh Pant को मिलेगी पूरी सैलरी? जानें क्या है BCCI का नियम

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में प्वाइंट टेबल में टॉप-2 में रहने वाली टीमें पहुंचती हैं. अभी ऑस्ट्रेलिया टॉप पर और भारत दूसरे नंबर है. जबकि श्रीलंका तीसरे नंबर पर है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले दो सीरीज बची हैं. इस सीरीज के रिजल्ट के आधार पर ही यह तय होगा कि कौन सी दो टीमें फाइनल खेलेगी. भारत के लिए टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में श्रीलंका सबसे बड़ी रोड़ा बन सकती है.  WTC Points Table

WTC के फाइनल में कैसे पहुंचेगा भारत?

भारत को फरवरी में अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. अगर टीम इंडिया इस सीरीज में 0-4 से हराती है तो वह फाइनल के रेस से बाहर हो जाएगी. अगर भारत 2-2 से ड्रॉ भी करवा लेती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी. हालांकि न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच भी दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेला जाना है. अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज हार जाती है और उधर श्रीलंका न्यूजीलैंड (New Zealand) से सीरीज जीत जाती है, तब श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें: IND vs SL: जब गुवाहाटी में रोहित-कोहली ने खोले वेस्टइंडीज गेंदबाजों के धागे, हर कोई रह गया हैरान

हालांकि श्रीलंका के लिए न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराना आसान नहीं होगा. ऐसे में अगर श्रीलंका न्यूजीलैंड से 0-2 से सीरीज हार जाती है और इधर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से 1-3 से सीरीज हारती है तो फिर इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी. यह दूसरी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप है. पहली चैम्पियनशिप में भी टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी, लेकिन न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.