News Nation Logo

BREAKING

World Test ChampionShip: पहले सीजन के बाद हो जाएगी खत्म, ICC ने किया इशारा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद नव नियुक्त चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने स्वीकार किया कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप वो लक्ष्य हासिल नहीं कर पायी जिसके लिये इसे बनाया गया था और कोविड-19 के कारण हुए व्यवधान ने इसकी ‘कमियों’ को उजागर

Bhasha | Updated on: 30 Nov 2020, 02:48:54 PM
ICC test

आईसीसीस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

World Test Championship: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) नव नियुक्त चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने स्वीकार किया कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) वो लक्ष्य हासिल नहीं कर पायी जिसके लिये इसे बनाया गया था और कोविड-19 के कारण हुए व्यवधान ने इसकी ‘कमियों’ को उजागर ही किया. महामारी के कारण विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का कार्यक्रम अस्त व्यस्त हो गया और आईसीसी ने प्रतिशत के हिसाब से अंक देने का फैसला किया क्योंकि 2021 में लॉर्ड्स में फाइनल से पहले सभी निर्धारित सीरीज  इतने कम समय में पूरी नहीं की जा सकती.

ये भी पढ़ें : Ind Vs Aus: लोकेश राहुल ने बताया कि बल्लेबाजी में क्या करने की जरूरत है

टेस्ट चैम्पियनशिप ने क्या उद्देश्य के हिसाब से प्रारूप में बदलाव किया है तो उन्होंने वर्चुअल मीडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा संक्षिप्त में कहूं तो मुझे ऐसा नहीं लगता. कोविड-19 ने शायद चैम्पियनशिप की कमियों को उजागर ही किया है. न्यूजीलैंड के बार्कले को लगता है कि मौजूदा क्रिकेट कैलेंडर में काफी समस्यायें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के कारण हुई जिसे प्रारूप को लोकप्रिय बनाने के लिये लाया गया और उनके अनुसार ऐसा नहीं हुआ. उन्होंने कहा हमारे पास जो मुद्दे थे, मुझे लगता है कि इनमें से कुछ टेस्ट चैम्पियनशिप को लाने के प्रयास के कारण हुए जिसका उद्देश्य टेस्ट क्रिकेट में लोगों की दिलचस्पी वापस लाने का था.

ये भी पढ़ें : INDvAUS : मार्नस लाबुशेन बोले, फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट खेलने से भारत के खिलाफ फायदा होगा

उन्होंने कहा आदर्शवादी नजरिये से देखा जाये तो यह काफी अच्छी थी लेकिन व्यवहारिक रूप से मैं भी इससे सहमत नहीं हूं, मैं भी सुनिश्चित नहीं हूं कि इसने वो सब हासिल किया जिसके लिये इसे बनाया गया था. बल्कि बार्कले ने संकेत दिया कि शुरूआती डब्ल्यूटीसी अंतिम हो सकती है क्योंकि छोटे सदस्य टेस्ट क्रिकेट चैम्पियनशिप नहीं करा सकते. उन्होंने कहा मेरा व्यक्तिगत विचार है कि कोविड-19 में हम इसमें जो कुछ कर सकते हैं, वो अंकों को बांटकर कर सकते हैं और बस इतना ही. उन्होंने कहा लेकिन एक बार ऐसा करने हमें फिर से बातचीत करनी चाहिए क्योंकि मैं निश्चित नहीं हूं कि इसने (डब्ल्यूटीसी) ने अपना उद्देश्य हासिल किया जिसके लिये इसे चार- पांच साल पहले विचार के बाद बनाया गया था. मुझे लगता है कि हमें इसे कैलेंडर के हिसाब से देखना चाहिए और क्रिकेटरों को ऐसी स्थिति में नहीं पहुंचाना चाहिए जिसमें यह स्थिति को खराब ही कर दे. 

First Published : 30 Nov 2020, 02:48:54 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.