logo-image

World Cup 2023 : अफगानिस्तान क्रिकेट ने रचा इतिहास, पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए किया क्वालीफाई

Champions Trophy 2025 : अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया. टीम ने इसी के साथ पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

Updated on: 07 Nov 2023, 01:22 PM

नई दिल्ली:

World Cup 2023 Afghanistan: अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का 39वां मैच मंलवार (7 नवंबर) को खेला जाएगा. दोनों टीमें मुबंई के वानखड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. अफगानिस्तान ने अब तक इस टूर्नमेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. पहली बार टीम ने वर्ल्ड कप में 4 मैच जीत चुकी है. अफगानिस्तान ने इस बार दमदार प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया है. अफगानिस्तान ने पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई किया है. अफगान टीम चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में खेलते नजर आएगी.

दरअसल, बांग्लादेश ने बीती रात श्रीलंका को 3 विकेट से हरारा. श्रीलंका की हार के साथ ही अफगानिस्तान की टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई कर गई. अफगान टीम ने इस वर्ल्ड कप में 2023 में 7 मैच खेल चुकी है, जिसमें से 4 में जीत हासिल की. अफगानिस्तान ने कई बड़ी टीमों को शिकस्त दी है. उसने इंग्लैंड को 69 रनों से हराया. इसके बाद पाकिस्तान को 8 विकेट से मात दी. श्रीलंका को 7 विकेट से हराया और अपने आखिरी मुकाबले में नीदरलैंड्स को 7 विकेट से मात दिया.

यह भी पढ़ें: Sri Lanka Cricket : वर्ल्डकप में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड बर्खास्त, इन्हें मिली कमान

इस वर्ल्ड कप में आफगानिस्तान का बैटिंग और बॉलिंग से लेकर फील्डिंग डिपार्टमेंट भी काफी शानदार रहा है. सभी खिलाड़ियों ने अपना बेस्ट दिया है. टीम के लिए हशमतुल्लाह शहीदी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 7 मैचों में 282 रन बनाए हैं. जिसमें 3 अर्धशतक शामिल है. रहमत शाह ने भी 7 मैचों में 264 रन बनाए हैं. रहमत का इस दौरान सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 77 रन रहा है.

यह भी पढ़ें: VIDEO : बांग्लादेश-श्रीलंका मैच में खेल भावना तार-तार, मैच के बाद भी नहीं थमा विवाद...

वहीं अगर गेंदबाजों की बात करें तो राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने अपने खेल से काफी प्रभावित किया है. राशिद ने 7 मैचों में 7 विकेट लिए हैं. मुजीब ने भी 7 मैचों में 7 विकेट लिए हैं. अफगानिस्तान की टीम पॉइंट्स टेबल में 8 अंक के साथ छठे स्थान पर है. उसे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए सभी मैच जीतने होंगे. उसका अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया है. इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर उतरेगी.