News Nation Logo
Banner

विराट कोहली को क्यों हटाया? बीसीसीआई ने अभी भी टी-20 और वनडे में रखे हैं अलग-अलग कप्तान 

विराट कोहली (Virat Kohli) को कप्तानी से हटाने का विवाद काफी चर्चा में रहा है. भारत और दक्षिण अफ्रीका (INDvsSA) की सीरीज जल्द शुरू होने वाली है ऐसे में खिलाड़ियों का ध्यान सीरीज पर है लेकिन क्रिकेट प्रेमी अभी भी इस विषय पर चर्चा कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 22 Dec 2021, 06:57:04 PM
virat Kohli News

Virat Kohli News (Photo Credit: instagram)

नई दिल्ली :  

Virat Kohli News: विराट कोहली (Virat Kohli) को हाल ही में वनडे की कप्तानी से हटा दिया गया. अब विराट कोहली सिर्फ टेस्ट टीम के कप्तान हैं.  भारत और दक्षिण अफ्रीका (INDvsSA) दौरे के लिए वनडे की कप्तानी रोहित शर्मा को दी गई है. इसके पीछे बीसीसीआई (BCCI) के तर्क था कि वनडे की कप्तानी और टी-20 की कप्तानी अलग-अलग खिलाड़ियों को नहीं सौंपी जा सकती. विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी-20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी इसलिए वनडे की कप्तानी से भी उन्हें हटाना पड़ा. इस बात पर अभी भी विवाद चल रहा है. विराट कोहली और बीसीसीआई की आपस में क्या बात हुई इस पर भी मतभेद है. खैर, उनकी आपस में क्या बात हुई ये तो अलग मुद्दा है लेकिन अगर इसी तर्क को देखा जाए कि टी-20 और वनडे की कप्तानी अलग-अलग खिलाड़ियों को नहीं सौंपी जा सकती तो बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है. बीसीसीआई ने कई साल से वनडे और टी-20 फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान रखे हुए हैं, जो की अभी भी कप्तान बने हुए हैं. बात हो रही है महिला क्रिकेट की. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Lucknow team: गौतम गंभीर के बाद केकेआर को आईपीएल जिताने वाला ये दिग्गज भी लखनऊ की टीम में

भारत की महिला टीम में देखें तो बीसीसीआई ने मिताली राज (Mitali Raj) को 9 साल से वनडे टीम की कप्तान बनाया हुआ है, जबकि हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को टी-20 फॉर्मेट में कप्तान बनाया हुआ है. हरमनप्रीत साल 2016 से महिलाओं की टी-20 टीम की कप्तान हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात मिताली राज पहले वनडे और टी-20 दोनों फॉर्मेट में कप्तान थीं. विराट कोहली की तरह ही उन्होंने भी साल 2016 में टी-20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी थी लेकिन तब भी उन्हें वनडे की कप्तानी से नहीं हटाया गया. तब से महिला क्रिकेट में वनडे की कप्तानी मिताली राज और टी-20 की कप्तानी हरमनप्रीत के हाथों में है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Mega auction: केएल राहुल, हार्दिक पांड्या या ईशान किशन, किसी पर भी बड़ी बोली लगाने में ये मुश्किल, डर गईं टीमें 

वहीं, पुरुष टीम की बात करें तो विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) के बाद टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद अब दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे सीरीज का कप्तान बना दिया गया. बीसीसीआई ने कहा कि वनडे और टी-20 फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान नहीं रखे जा सकते. तब से क्रिकेट प्रेमियों में इस मुद्दे पर बहस जारी है. 

First Published : 22 Dec 2021, 06:13:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.