News Nation Logo

क्यों होते हैं टीम इंडिया की जर्सी पर 3 स्टार, पढ़िए यहां

टीम इंडिया को गाढ़े नीला या फिर कभी हल्के नीले रंग की जर्सी में देखा गया है. हम आपको बताने वाले हैं कि टीम इंडिया की जर्सी पर तीन स्टार क्यों बने रहते हैं.

By : Ankit Pramod | Updated on: 01 Dec 2020, 04:01:15 PM
Three star

टीम इंडिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Why is the three star on the jersey of the Indian cricket team: क्रिकेट को पहले लाल गेंद से खेला जाता था और सफेद कपड़े पहने जाते थे. ये परंपरा टेस्ट क्रिकेट में आज तक लागू है लेकिन अब पिंक बॉल टेस्ट भी शुरु हो गया है. वक्त जैसे जैसे आगे बढ़ा क्रिकेट भी बदलता रहा और सफेद गेंद के साथ रंगीन कपड़ों को लाया गया. क्रिकेट में रंगीन जर्सी की बात की जाए तो सभी फैंस ने हर टीम की अलग अलग जर्सी देखी होगी. हालांकि यहां बात हम टीम इंडिया जर्सी की कर रहे हैं. टीम इंडिया को गाढ़े नीला या फिर कभी हल्के नीले रंग की जर्सी में देखा गया है. हम आपको बताने वाले हैं कि हम आपको बताने वाले हैं कि टीम इंडिया की जर्सी पर तीन स्टार क्यों बने रहते हैं.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : वन डे और T20 के बाद पहले टेस्‍ट भी बाहर हो सकते हैं डेविड वार्नर

अगर आपने टीम इंडिया को मैदान पर खेलते हुए देखा और जर्सी पर ध्यान दिया है तो बीसीसीआई के लोगों के ऊपर तीन स्टार बने हैं. ये स्टार टीम इंडिया के लिए अहम पल है जबकि ये उन्हें हर बार याद दिलाते हैं कि क्रिकेट में उन्होंने कितना नाम कमाया है. ये तीन स्टार भारत के जीते हुए विश्व कप की यादें ताजा रखता है. भारतीय टीम ने क्रिकेट इतिहास में तीन विश्व कप जीते हैं इसलिए तीन स्टार है जबकि ऑस्ट्रेलिया की जर्सी पर सबसे ज्यादा पांच स्टार है. ऐसे जिस जिस टीम ने आईसीसी के विश्व कप जीतने भी जीते हैं उनकी जर्सी पर स्टार होते है.

ये भी पढ़ें: डेविड वॉर्नर के बाद मिला ऑस्ट्रेलिया को नया ओपनर, बल्लेबाज बोला हां मैं तैयार हूं

टीम इंडिया ने सबसे पहले साल 1983 में विश्व कब जीता था जिसके कप्तान कपिल देव थे. इसके फाइनल की बात की जाए महान कपिल देव की कैच को कोई नहीं भूल सकता जो उन्होंने विव रिचर्ड्स का पकड़ा था और मैच को बदल दिया था. इसके बाद टीम इंडिया ने कई वर्ल्ड कप खेले लेकिन जीत नहीं पाई. साल 2007 में पहले टी-20 में एम एस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम किया था. इसका फाइनल मैच पाकिस्तान के खिलाफ ता और श्रीसंत में अंत में कैच पकड़ा था जो आज भी ताजा है. जबकि धोनी की ही कप्तानी में 28 साल बाद टीम इंडिया ने 50 ओवर्स के वर्ल्ड कप को जीता था फाइनल मुकाबले का धोनी द्वारा लगाया गया जीत का धक्का आज भी क्रिकेट में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. तो आप समझ गए होंगे कि क्यों भारतीय जर्सी पर तीन स्टार बने रहते हैं. फ्यूचर में अगर टीम इंडिया विश्व कप या टी-20 का खिताब अपने नाम करती है तो एक और स्टार उनकी जर्सी की शोभा बढ़ाएगा.

 

First Published : 01 Dec 2020, 04:01:15 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.