logo-image

IPL 2024 : 'यह नियम भारतीय क्रिकेट के लिए खतरा', आईपीएल 2024 से पहले इस दिग्गज ने BCCI से कर दी ये मांग

IPL 2024 : आईपीएल 2024 से पहले ही इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी वसीम जाफर ने बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा है कि आईपीएल से इम्पैक्ट प्लेयर रूल को हटा देना चाहिए.

Updated on: 10 Dec 2023, 09:15 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : आईपीएल 2024 की तैयारियां अभी से शुरू हो गई है. इस लीग का फरवरी या मार्च में आगाज हो सकता है. वहीं आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन 19 दिसंबर से दुबई में होना है. यह पहली बार होगा कि आईपीएल ऑक्शन विदेश में आयोजित किया जाएगा. आईपीएल 2024 के ऑक्शन के लिए फैंस अभी से काफी उत्साहित हैं. बता दें कि पिछले बार आईपीएल 2023 में  फैंस को पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर रूल देखने को मिला था. अब इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर वसीम जाफर ने बड़ी प्रतिक्रियां दी हैं.

वसीम जाफर ने कही ये बात 

वसीम जाफर ने ट्वीट करते हुए कहा कि आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर का नियम हटा देना चाहिए, क्योंकि इससे ऑलराउंडर्स ज्यादा गेंदबाजी करने के लिए उत्साहित नहीं होते हैं. ऑलराउंडर्स की कमी और बल्लेबाजों का गेंदबाजी नहीं करना भारतीय क्रिकेट के लिए एक बड़ा चिंता का विषय है.

IPL 2023 में हुआ था उपयोग 

आईपीएल 2023 में पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर रूल सामने आया था. इस नियम के तहत टॉस के वक्त प्लेइंग इलेवन के अलावा कप्तान को 5 और खिलाड़ियों के नाम देने होते हैं, जिन्हें वह मैच के दौरान उपयोग करना चाहता है. इन 5 प्लेयर्स में कोई एक प्लेइंग11 में खेलने वाले खिलाड़ी की जगह खेल सकता है. इस तरह एक मैच में 12 खिलाड़ी खेल सकते हैं. ऐसे में 12वें खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर कहलाता है. इस नियम के तहत पिछले सीजन कई बड़े खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर बने थे. इसमें एसएस धोनी (MS Dhoni)  का भी नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा होंगे रोहित? हिटमैन के फैंस को पसंद नहीं आएगा जय शाह का जवाब

इन टीमों ने अभी तक जीता है खिताब 

आईपीएल दुनिया की सबसे पॉपुलर टी20 लीग है. यह युवाओं को एक स्टेज देता है अपना हुनर दिखाने का. इस लीग ने दुनियाभर के कई खिलाड़ियों का करियर बनाया है. पिछले सीजन आईपीएल 2023 में एमएस धोनी की अगुवाई वाली CSK ने पांचवी बार खिताब जीता था. सीएसके ने गुजरात टाइंटस को हराकर खिताब को अपने नाम किया था.

यह भी पढ़ें: Pakistan Cricket : हारिस रऊफ पर दिए अपने ही बयान से पलट गए पाकिस्तान के चीफ सेलेक्टर, BBL को लेकर कही ये बात