News Nation Logo

वीवीएस लक्ष्मण बोले- विराट कोहली रोल मॉडल, कप्तानी पर उठाए सवाल

विराट कोहली को कप्तानी संभाले हुए लंबा वक्त हो गया है, लेकिन उनके पास अभी तक एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं है. इतना ही नहीं, विराट कोहली अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Dec 2020, 06:51:59 PM
virat kohli vvs laxman

virat kohli vvs laxman (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर गुरुवार से शुरू हो रहा है. पहले टेस्ट के बाद कप्तान विराट कोहली वापस भारत लौट आएंगे. हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की कप्तानी पर अक्सर सवाल उठते रहे हैं. अब पहले टेस्ट से ठीक पहले वीवीएस लक्ष्मण ने विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठा दिए हैं. हालांकि लक्ष्मण ने विराट कोहली को रोल मॉडल तो बताया, लेकिन कप्तानी के दौरान वे क्या गड़बड़ी कर जाते हैं, इस बारे में उन्होंने विस्तार से बताया है. 

यह भी पढ़ें : IndiavsAustralia Day Night Test : पिंक बॉल टेस्ट के बारे में आप जो जानना चाहें, सारे सवाल और जवाब 

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि विराट कोहली अपने साथियों के लिए आदर्श रोल मॉडल हैं, लेकिन उनकी कप्तानी में अब भी सुधार की गुंजाइश है. वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि जहां तक अपने काम को लेकर समर्पण की बात है तो विराट कोहली ने उदाहरण बनकर नेतृत्व किया है, लेकिन वह क्षेत्ररक्षण सजाने में थोड़ा रक्षात्मक रहते हैं और इसके अलावा टीम में भी लगातार बदलाव करते रहते हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : पहले टेस्ट के लिए तैयारी टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया, जानिए कौन भारी 

पूर्व कलात्मक बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स के प्रोग्राम क्रिकेट कनेक्टेड में कहा कि मैं पहले भी कई बार कह चुका हूं कि जब वह मैदान पर होते हैं तो पूरी तरह खेल में डूब जाते हैं और उनके हाव भाव से भी इसका पता चलता है फिर चाहे वह बल्लेबाजी हो या क्षेत्ररक्षण. वह उदाहरण बनकर कप्तानी करते हैं और इससे अन्य खिलाड़ियों पर भी बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. उन्होंने कहा कि इससे उनके सभी साथी प्रेरित होते हैं और इसलिए वह कप्तान के तौर पर आदर्श रोल मॉडल हैं. जहां तक कप्तानी की बात है तो उसमें अब भी कुछ सुधार की जरूरत है. मेरा मानना है कि विराट कोहली सुधार कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : World Test Championship : फाइनल के लिए टीम इंडिया को जीतने होंगे पांच टेस्ट मैच 

वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद लगातार प्रयोग किए गए हैं जिससे खिलाड़ियों में असुरक्षा की भावना पैदा होती है. विराट कोहली ने 2014 में टेस्ट कप्तानी संभाली थी और 2017 से वह लिमिटेड ओवरों की टीम के भी कप्तान हैं. उन्होंने कहा, कुछ मौकों पर मुझे लगता है कि वह थोड़ा रक्षात्मक हो जाता है विशेषकर क्षेत्ररक्षण सजाने में. लक्ष्मण ने कहा, दूसरी चीज प्लेइंग इलेवन में लगातार बदलाव करना है. अपने अनुभव से मैं कह सकता हूं कि कोई भी खिलाड़ी चाहे वह नया हो या अनुभवी वह स्थिरता, सुरक्षा चाहता है जिससे वह टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर ध्यान दे सके. इस क्षेत्र में विराट को निश्चित तौर पर सुधार करने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली से पहले ये क्रिकेटर बना पिता, पत्नी ने दिया बेटी को जन्म 

ये पहली बार नहीं है, जब विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठे हों. विराट कोहली को कप्तानी संभाले हुए लंबा वक्त हो गया है, लेकिन उनके पास अभी तक एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं है. इतना ही नहीं, विराट कोहली अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाए हैं. हालांकि कई दिग्गज ऐसे भी हैं, जो उनकी कप्तानी को ठीक मानते हैं. हालांकि पहले टेस्ट के बाद विराट कोहली वापस भारत लौट आएंगे, ऐसे में अजिंक्य रहाणे तीन टेस्ट में कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. देखना होगा कि विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे कैसी कप्तानी करते हैं. 

(input Bhasha)

First Published : 16 Dec 2020, 06:51:59 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.