logo-image

वीवीएस लक्ष्मण ने की जहीर खान की तारीफ, बोले- उनकी सफलता उनका चरित्र

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान की तारीफ करते हुए सोमवार को कहा कि श्रीरामपुर से निकलकर कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाने वाले जहीर खान की सफलता ने उनके चरित्र की ताकत को दर्शाया है.

Updated on: 08 Jun 2020, 04:29 PM

New Delhi:

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) की तारीफ करते हुए सोमवार को कहा कि श्रीरामपुर से निकलकर कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाने वाले जहीर खान की सफलता ने उनके चरित्र की ताकत को दर्शाया है. वीवीएस लक्ष्मण ने ट्विटर पर कहा, उनमें बड़े सपने देखने की हिम्मत थी और उन सपनों का पीछा करने की ठान ली थी. श्रीरामपुर से निकलकर कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाने वाले जहीर खान की सफलता ने उनके चरित्र की ताकत को दशार्या है. उन्होंने कहा, काउंटी क्रिकेट में वोरसेस्टरशॉयर के लिए खेलते हुए उन्होंने जो सफलता हासिल की, उसने उनके करियर को फिर से परिभाषित किया और इसने उन्हें आरामदायक जोन में ला दिया.

यह भी पढ़ें ः चाइनामैन कुलदीप यादव ने शुरू की प्रैक्‍टिस, IPL 2020 पर कही ये बड़ी बात

जहीर खान ने अक्टूबर 2000 में केन्या के खिलाफ वनडे मैच से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. वह 2003 विश्वकप में आशीष नेहरा और जवागल श्रीनाथ के साथ भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण का हिस्सा भी थे. हालांकि उसके बाद जहीर की फॉर्म बिगड़ती गई और वह चोटों से भी घिर गए और टीम से बाहर हो गए. उन्होंने 2004 में वापसी की लेकिन गति और निरंतरता में कमी देखी गई. जिसके कारण आरपी सिंह, इरफान पठान, मुनाफ पटेल और श्रीसंत टीम में आ गए और जहीर फिर से भारतीय टीम से बाहर हो गए.
जहीर खान ने हालांकि इसके बाद काउंटी क्रिकेट में वोरसेस्टरशॉयर के लिए खेलना शुरू किया. उन्होंने काउंटी के लिए पदार्पण करते हुए 10 विकेट चटकाए. यह उपलब्धि हासिल करने के लिए जहीर सौ वर्षों में पहले गेंदबाज बने. अपने सफल काउंटी कार्यकाल के बाद, उन्हें 2006 में फिर से भारतीय टीम में शामिल किया गया.

यह भी पढ़ें ः T20 क्रिकेट से क्‍या खत्‍म हो जाएगा वन डे, माइकल होल्‍डिंग ने दिया शानदार जवाब

साल 2011 विश्वकप में महेंद्र सिंह धोनी ने जहीर खान के अनुभव का खूब फायदा उठाया और जहीर उस विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर थे. जहीर ने भारत के लिए 200 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 282 विकेट लिए. इसके अलावा, उन्होंने 92 टेस्ट और 17 टी 20 मैच खेले हैं, जिनमें क्रमश: 311 और 17 विकेट लिए. जहीर ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. 

यह भी पढ़ें ः पूर्व कप्तान को मिला ऑर्डर ऑफ आस्ट्रेलिया, बोले- लगा कोई अप्रैल फूल बना रहा है

हाल ही में भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने कहा था कि पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान और जवागल श्रीनाथ की गेंदों पर विकेटकीपिंग करना उन्हें काफी मुश्किल होता था, खासकर तब जब गेंद स्विंग हो रही होती थी. पार्थिव ने कहा, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ खेल रहे थे तो भी एक बड़ी चुनौती थी. पिच में ज्यादा उछाल नहीं था और गेंद अच्छी गति से आती थी. भारत में आपको विदेशों के मुकाबले विकेट के अधिक करीब खड़ा होना पड़ता है. तो मैंने यह सीखा कि जब गेंद रिवर्स स्विंग हो रही हो तो आपको कहां खड़े होना है.

(इनपुट आईएएनएस)