logo-image

2016 में MS Dhoni से T20-ODI की कप्तानी लेना चाहते थे Virat Kohli, पूर्व फील्डिंग कोच का खुलासा

टीम इंडिया के पूर्व कोच आर श्रीधर ने अपनी नई किताब 'कोचिंग बियॉन्ड- माय डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम' में खुलासा करते हुए लिखा, साल 2016 में एक ऐसा वक्त आया जब विराट कोहली वाइट बॉल में भी टीम इंडिया (Team India) के कप्तान बनने के लिए उत्सुक थे. श्रीध

Updated on: 14 Jan 2023, 07:47 PM

नई दिल्ली:

Virat Kohli-MS Dhoni: विराट कोहली और टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का कैसा रिश्ता है ये किसी से छिपा नहीं हैं. विराट कोहली एमएस धोनी के बड़े फैन माने जाते हैं. कई मौकों पर विराट ने साबित भी किया है कि वह धोनी का कितना सम्मान करते हैं और उनके कितने बड़े फैन हैं. कोहली ने एक बार कहा था एमएस धोनी उनके लिए हमेशा कप्तान रहेंगे. कोहली ने धोनी की ही कप्तानी में साल 2008 में टेस्ट डेब्यू किया था. एमएस धोनी ने साल 2014 में टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट का फैसला लेने के बाद कोहली को टेस्ट की कप्तानी सौंपी थी. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर के एक किताब ने बड़ा और चौंकाने वाला खुलासा किया है. आर श्रीधर ने अपनी किताब में लिखा है कि साल 2016 में ही विराट कोहली एमएस धोनी से वनडे और टी20 की कप्तानी लेना चाहते थे. 

यह भी पढ़ें: KL Rahul Marriage: शादी की वजह से न्यूजीलैंड सीरीज नहीं खेलेंगे केएल राहुल, BCCI से मिली छुट्टी!

टीम इंडिया के पूर्व कोच आर श्रीधर ने अपनी नई किताब 'कोचिंग बियॉन्ड- माय डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम' में खुलासा करते हुए लिखा, साल 2016 में एक ऐसा वक्त आया जब विराट कोहली वाइट बॉल में भी टीम इंडिया के कप्तान बनने के लिए उत्सुक थे. श्रीधर ने किताब में लिखा है कि तब टीम के तत्कालीन हेड कोच रवि शास्त्री ने इस मामले में हस्तक्षेप किया था और कोहली से सही समय का इंतजार करने के लिए कहा था. 

श्रीधर लिखते हैं, एक शाम को रवि शास्त्री ने कोहली को बुलाया और कहा, 'देखो, विराट, एमएस ने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी तुम्हें सौंप दी थी. इसके लिए आपको उनका सम्मान करना होगा. जब सही समय होगा तो वह आपको सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी मौका देंगे. अगर अभी आप उनका सम्मान नहीं करते, कल जब आप कप्तान होंगे तो आपको अपनी टीम से सम्मान नहीं मिलेगा. उनका सम्मान करें चाहे कुछ भी चल रहा हो. कप्तानी आपके पास आएगी, आपको कप्तानी के पीछे भागना नहीं है. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: Rohit-Kohli को फिर नहीं मिला टी20 में जगह, क्या हो गई है इस फॉर्मेट से इनकी छुट्टी?

2017 में कोहली बने तीनों फॉर्मेट के कप्तान

आखिरकार रवि शास्त्री की भविष्यवाणी सच साबित हुई. साल 2017 में विराट कोहली को व्हाइट बॉल क्रिकेट के भी कप्तान बना दिया गया. इसके बाद विराट कोहली टीम इंडिया के सभी फॉर्मेट के कप्तान बना दिए गए. विराट कोहली को कप्तानी सौंपने के बाद धोनी उनकी कप्तानी में कुछ साल खेले भी. महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.  हालांकि विराट कोहली अब टीम इंडिया के किसी भी फॉर्मेट के कप्तान नहीं हैं.