logo-image

IND vs NZ: Rohit-Kohli को फिर नहीं मिला टी20 में जगह, क्या हो गई है इस फॉर्मेट से इनकी छुट्टी?

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली को शामिल नहीं किया गया है. इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी इन दोनों खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली थी.

Updated on: 14 Jan 2023, 04:02 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma Virat Kohli IND vs NZ: टीम इंडिया (Team India) अभी श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ अपने घर पर तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है. इसके बाद भारतीय टीम अपने घर पर ही न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी. बीसीसीआई (BCCI) ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया गया है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली को शामिल नहीं किया गया है. इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी इन दोनों खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली थी. हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टी20 का कप्तान बनाया गया था. श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी पांड्या ने ही कप्तानी की थी. ऐसे में यह सवाल उठने लगे हैं कि रोहित और कोहली को क्या टी20 से छुट्टी कर दी गई है या फिर दोनों को आराम दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : SRK की KKR का ऐसा है हाल, करना होगा ये काम!

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) में टीम इंडिया की खराब प्रदर्शन के बाद से ही ऐसा लग रहा था कि बीसीसीआई कुछ कड़े फैसले ले सकती है. कई दिग्गजों ने हार्दिक को कप्तान बनाने जाने की मांग भी उठाई थी. ऐसे संकेत मिल रहे थे कि टी20 फॉर्मेट से कुछ सीनियर खिलाड़ियों की विदाई हो सकती है और हार्दिक को कप्तानी मिल सकती है. साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में रोहित शर्मा और विराट कोहली का शामिल नहीं किया जाना ऐसा संकेत दे रहा है कि बोर्ड अब हार्दिक पांड्या की अगुवाई में इस फॉर्मेट का आगे का भविष्य देख रहा है. हालांकि अभी तक हार्दिक पांड्या को टी20 फॉर्मेट का नियमित कप्तान नहीं बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : मुंबई की आईपीएल 2023 के लिए ये है ताकत और कमजोरी!

हालांकि, अभी यह भी तर्क दिया जा रहा है कि टीम इंडिया को न्यूजीलैंड टी-20 सीरीज के तुरंत बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलना है. इसलिए इन खिलाड़ियों को फिट रहना जरूरी है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी,  पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार.