News Nation Logo

विराट कोहली करियर में दूसरी बार टेस्ट में रन आउट,  एडिलेड से है खास नाता, जानिए यहां 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हो गया है.  टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 233 रन बना लिए थे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Dec 2020, 06:30:14 PM
viratkohli

viratkohli (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हो गया है.  टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 233 रन बना लिए थे. जब पहले दिन का खेल खत्म हुआ, उस वक्त रिद्धिमान साहा और रविचंद्रन अश्विन क्रीज पर टिके हुए थे. एक छोर संभालकर खेलते नजर आ रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली के गलत समय पर रन आउट होने का खामियाजा भारत को भुगतना पड़ा और विराट कोहली के आउट होते ही लगातार विकेट गिरते चले गए, इससे टीम इंडिया एक वक्त दबाव में भी दिखाई दी. 

यह  भी पढ़ें : पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने लिया संन्यास, वीडियो वायरल

दरअसल कप्तान विराट कोहली 74 रन बना चुके थे और शतक की ओर बढते नजर आ रहे थे. इस बीच उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने उन्हें एक रन लेने के लिए  आवाज दी, लेकिन फिर खुद ही पीछे हट गए. विराट कोहली पलट कर अपनी क्रीज में नहीं जा पाए और रन आउट हो गए. दूसरी नई गेंद लिए जाने से कुछ समय पहले ही विराट कोहली रन आउट हो गए. यह टेस्ट क्रिकेट में दूसरा मौका है, जब विराट कोहली रन आउट हुए हो. इससे पहले 2012 में एडीलेड में ही वह रन आउट हो गए थे. एक समय भारत का स्कोर तीन विकेट पर 188 रन था जो छह विकेट पर 206 हो गया.  

यह  भी पढ़ें : INDvAUS : विराट कोहली ने लगाया अर्धशतक, एमएस धोनी का रिकार्ड तोड़ा 

दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद की रफ्तार और स्विंग निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज नहीं झेल सके. पहले दिन का खेल समाप्त होने पर रविचंद्रन अश्विन 15 और रिधिमान साहा नौ रन बनाकर खेल रहे थे. पहले दिन पिच बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण थी. पहले चेतेश्वर पुजारा और फिर विराट कोहली ने काफी संभलकर बल्लेबाजी की. विराट कोहली ने अपनी पारी में 180 गेंदों का सामना किया. वहीं चेतेश्वर पुजारा ने 160 गेंद में 43 रन बनाए.  अजिंक्य रहाणे ने 91 गेंद में 42 रन की पारी खेली. विराट कोहली और रहाणे ने तीसरे सेशनल में 88 रन जोड़े और भारत को अच्छे स्कोर की तरफ ले जाते दिख रहे थे कि तभी विराट कोहली आउट हो गए. इसके बाद रहाणे भी अपना विकेट मिशेल स्टार्क को गंवा बैठे जिन्होंने 49 रन देकर दो विकेट लिए. 

यह  भी पढ़ें : एमएस धोनी ने पीएम मोदी को कहा था Thank You, सोशल मीडिया पर बन गया रिकार्ड 

इससे पहले दोनों सेशन में भारतीय बल्लेबाजों ने बेहद रक्षात्मक खेल दिखाई और टॉस जीतकर बल्लेबाजी के बाद शुरूआत धीमी रही. चेतेश्वर पुजारा ने एक चौका लगाने के लिए 148 गेंदों का इंतजार किया. डिनर के बाद स्पिनर नाथन लियोन ने उन्हें काफी परेशान किया. उन्होंने लियोन को दो चौके लगाए लेकिन उनकी आफ ब्रेक गेंद पर गली में मार्नस लाबुशेन को आसान कैच देकर आउट हुए. उन्होंने तीसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली के साथ 68 रन की साझेदारी की लेकिन दबाव नहीं हटा सके. विराट कोहली और पुजारा के बीच 55 ओवरों में 1.94 की औसत से रन बने. पुजारा ने लियोन के सामने पैड को रक्षा कवच की तरह इस्तेमाल किया जबकि कोहली ने फारवर्ड डिफेंस का इस्तेमाल किया. 

यह  भी पढ़ें : सैयद मुश्ताक अली T20 ट्रॉफी के लिए सात वेन्यू, दिल्ली को नहीं मिली मेजबानी, जानिए कहां होंगे मैच

इससे पहले सुबह पृथ्वी शॉ की कमजोर तकनीक की एक बार फिर कलई खुल गई और भारत ने शुरूआती सत्र में दो विकेट 41 रन पर गंवा दिए.  पृथ्वी शॉ खाता खोले बगैर मैच की दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए. उन्हें मिशेल स्टार्क ने बोल्ड किया. पृथ्वी शॉ का खराब फार्म बदस्तूर जारी रहा. फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल पर उन्हें तरजीह देने का फैसला वैसे भी चौकाने वाला था. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 40 गेंद में 17 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार हुए. मयंक अग्रवाल ने भारत का पहला चौका हेजललवुड को कवर में जड़ा जबकि स्टार्क को दूसरा चौका लगाया. आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज स्टार्क ने 19 ओवर में 49 रन देकर दो और कमिंस ने 19 ओवर में 42 रन देकर एक एक विकेट लिये. जोश हेजलवुड ने 20 ओवर में 47 रन दिये और उन्हें एक विकेट मिला.  पुजारा ने सुबह के सत्र में नयी गेंद का बखूबी सामना किया. वह 2018 . 19 की श्रृंखला में भी आस्ट्रेलियाई आक्रमण के सामने चट्टान की तरह खड़े रहते थे. आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने हालांकि इतना दबाव बना दिया था कि पुजारा ने एक समय लगातार 34 डॉट गेंदें खेली.

(input Bhasha)

First Published : 17 Dec 2020, 06:30:14 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.