logo-image

IND vs SA : धोनी के अलावा सिर्फ 2 भारतीय कप्तानों ने साउथ अफ्रीका की जमीं पर जीते टेस्ट, 3 दशक से जीत का इंतजार

IND vs SA Test Series: भारतीय टीम ने अभी तक साउथ अफ्रीका की जमीं पर 23 टेस्ट मैच खेले हैं और सिर्फ 4 में ही जीत दर्ज की है. सिर्फ तीन भारतीय कप्तान ही अफ्रीका की धरती पर जीत हासिल कर सके हैं.

Updated on: 24 Dec 2023, 07:14 PM

नई दिल्ली:

India vs South Africa Test Series:  भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खत्म हो चुकी है. वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उसी के घर में मात दी. जबकि टी20 सीरीज बराबरी पर खत्म हुई. अब सभी की निगाहें दो टेस्ट मैचों की सीरीज पर टिकी पर हैं. पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन में खेला जाएगा. जो बॉक्सिंग डे टेस्ट भी है. इस सीरीज से रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हो रही है. टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका की धरती पर रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. साउथ अफ्रीका की धरती पर अभी तक सिर्फ तीन भारतीय कप्तान ही जीत दर्ज कर सके हैं.

साउथ अफ्रीकी की धरती पर ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका की जमीन पर अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से टीम इंडिया को सिर्फ 4 में ही जीत मिली है. जबकि 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं 7 टेस्ट मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. साउथ अफ्रीकी की सरजमीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन भारतीय कप्तान ही जीत हासिल कर पाए हैं. इनमें राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा Boxing Day Test? क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट का इतिहास, यहां मिलेगी सभी डिटेल

भारत ने द्रविड़ की कप्तानी में जीता था पहला टेस्ट 

भारत ने साउथ अफ्रीका की धरती पर पहला टेस्ट मैच साल 2006 में जीता था. तब टीम इंडिया की कमान राहुल द्रविड़ के हाथ में थी. द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया ने 123 रनों से मुकाबला जीता था. इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में साल 2010 में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 87 रनों से टेस्ट मैच में हराया था.

31 सालों से है जीत का इंतजार 

विराट कोहली (Virat Kohli) इकलौते ऐसे भारतीय कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने अफ्रीकी धरती पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैच जीती है. साल 2018 में भारत ने कोहली की कप्तानी में 63 रनों से जीत हासिल की थी. इसके बाद साल 2021 में 113 रनों से टेस्ट मैच जीता था. पिछले दो सालों से टीम इंडिया को साउथ अफ्रीकी धरती पर टेस्ट मैच जीतने का इंतजार है. अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma)) के पास इतिहास रचने का मौका है.  दरअसल 31 साल से टीम इंडिया साउथ अफ्रीका की जमीन पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 : मिचेल स्टार्क ने KKR के लिए ही खेला था आखिरी IPL सीजन, हुआ था बड़ा विवाद, जानें क्या थी वजह

टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा और केएस भरत (विकेटकीपर).

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, एडेन मार्करम, वियान मुल्डर, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरेन, गेराल्ड कोएट्जी, टोनी डी जोर्जी, डीन एल्गर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन.