logo-image

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा Boxing Day Test? क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट का इतिहास, यहां मिलेगी सभी डिटेल

IND vs SA 1st Test : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच की शुरुआत 26 दिसंबर से होने जा रही है. इस मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जा रहा है. ऐसे में सभी के मन में एक बात जरूर आई होगी कि इस मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट क्यों कहा जा रहा है? तो चलिए जानते हैं.

Updated on: 24 Dec 2023, 06:25 PM

नई दिल्ली:

Boxing Day test history, IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का 26 दिसंबर से आगाज होगा. वहीं पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है. पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलया का दूसरा टेस्ट मैच की शुरुआत भी 26 दिसंबर से होगी. इन दोनों मैचों को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जा रहा है. ऐसे में फैंस के मन में एक बात जरूर आ रही होगी कि इन दोनों मैचों को बॉक्सिंग डे टेस्ट क्यों कहा जा रहा है, जिसका जवाब हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं क्या है ये बॉक्सिंग डे टेस्ट और ये कब और कहां शुरु हुआ था?

क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट?

बॉक्सिंग डे टेस्ट उसे कहते हैं जो हर साल 26 दिसंबर यानी क्रिसमस के अगले दिन खेला जाता है. पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में क्रिसमस के अगले दिन यानी 26 दिसंबर को खेला जाएगा, जिसे बॉक्सिंग डे कहा जा रहा है. ज्यादातर बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न की मेजबानी में हर साल खेला जाता है, लेकिन अब यह दिन दुनियाभर में भी मनाया जाता है. दरअसल अब जो भी टेस्ट मैच 26 दिसंबर को कहीं भी खेला जाता है उसे बॉक्सिंग डे टेस्ट ही कहा जाता है.

क्यों मनाया जाता है बॉक्सिंग डे

ऐसा कहा जाता है कि क्वीन विक्टोरिया के राज्य में ब्रिटिश साम्राज्य के नौकरों को अपने राजा या रानी के हाथों से क्रिसमस गिफ्ट दिए जाते थे. इन गिफ्ट्स को 'क्रिसमस बॉक्स' कहा जाता था और तभी से 26 दिसंबर को 'बॉक्सिंग डे' कहा जाने लगा.

क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट का इतिहास?

बॉक्सिंग डे पर पहला टेस्ट मैच 1968 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया गया था. दौरे पर वेस्टइंडीज की टीम थी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया 1980 से हर साल बॉक्सिंग डे पर एक टेस्ट मैच का आयोजन करता है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने 1989 में श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे मैच का आयोजन किया था, लेकिन बॉक्सिंग डे टेस्ट का आयोजन नहीं हो सका था.

किस-किस देशों में मनाया जाता है बॉक्सिंग डे?

बॉक्सिंग डे यूनाइटेड किंगडम और अन्य देशों, जो कभी ब्रिटिश का हिस्सा थे वह इस दिन को मनाते हैं. सबसे पहले ये मेलबर्न में मनाया जाता था. बाद में इनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, नाइजीरिया, त्रिनिदाद और दक्षिण अफ्रीका समेत कई अन्य देश इसमें शामिल हुए.

यह भी पढ़ें: IND vs SA : भारत-दक्षिण अफ्रीका बॉक्सिंग डे टेस्ट में बारिश बनेगी विलेन, जानें पांचों दिन कैसा रहेगा सेंचुरियन का मौसम

यह भी पढ़ें: IPL 2024 : मिचेल स्टार्क ने KKR के लिए ही खेला था आखिरी IPL सीजन, हुआ था बड़ा विवाद, जानें क्या थी वजह