logo-image

T20 विश्‍व कप 2021 के लिए विराट कोहली को पसंद आया ये गेंदबाज

भारतीय टीम इस वक्‍त ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे पर है. टीम इंडिया ने वहां पर वन डे सीरीज को गवां दी, लेकिन T20 सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा कर लिया है.  खास बात ये भी है कि हाल फिलहाल वन डे का कोई बहुत ज्‍यादा मतलब भी नहीं है, लेकिन अगले साल T20 विश्‍व कप है.

Updated on: 09 Dec 2020, 09:34 AM

नई दिल्‍ली :

भारतीय टीम इस वक्‍त ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे पर है. टीम इंडिया ने वहां पर वन डे सीरीज को गवां दी, लेकिन T20 सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा कर लिया है.  खास बात ये भी है कि हाल फिलहाल वन डे का कोई बहुत ज्‍यादा मतलब भी नहीं है, लेकिन अगले साल ही T20 विश्‍व कप भी होना है और ये विश्‍व कप भारत में ही होगा. इसलिए कप्‍तान विराट कोहली से लेकर बीसीसीआई और चयनकर्ता भी इसी कोशिश में हैं कि T20 विश्‍व कप के लिए अच्‍छी टीम अभी से तैयार कर ली जाए, इसलिए कई युवा खिलाड़ियों को भी मौके दिए जा रहे हैं. इसी बीच ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में टीम इंडिया को टी नटराजन के रूप में एक ऐसा गेंदबाज मिलता हुआ दिख रहा है, जो मैच जिताऊ प्रदर्शन कर सकता है. सीरीज खत्‍म होने के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने भी नटराजन के प्रदर्शन की तारीफ की और उन्‍हें आगे जाने वाला गेंदबाज बताया है. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : टीवी की गलती से टीम इंडिया नहीं ले पाई DRS, विराट कोहली बोले...

टी नटराजन की दबाव में भी अच्छा प्रदर्शन करने की योग्यता से प्रभावित भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि यह तेज गेंदबाज अगले साल होने वाले T20 विश्व कप को देखते हुए टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. तमिलनाडु के गेंदबाज टी नटराजन ने कैनबरा में तीसरे वनडे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू किया और इसके बाद प्रभावशाली प्रदर्शन किया. उन्होंने चार मैचों में आठ विकेट लिए हैं. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने मैच के बाद कहा कि नटराजन का विशेष जिक्र करना चाहूंगा. मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में उसने अच्छी जिम्मेदारी निभाई और दबाव की में शानदार गेंदबाजी की. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS  : टेस्‍ट सीरीज नहीं खेलेंगे हार्दिक पांड्या, लौटेंगे भारत, जानिए क्‍यों 

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि यह बेजोड़ है, क्योंकि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने शुरुआती मैचों में खेल रहा है. वह बेहद धैर्यवान, विनम्र और कड़ी मेहनत करने वाला खिलाड़ी लग रहा है. वह जानता है कि वह क्या कर रहा है. भारत को अगले साल अक्टूबर-नवंबर में T20 विश्व कप की मेजबानी करनी है. विराट कोहली ने कहा कि मुझे विश्वास है कि वह अपने खेल पर कड़ी मेहनत करना जारी रखेगा और बेहतर गेंदबाज बनता जाएगा, क्योंकि बाएं हाथ का तेज गेंदबाज किसी भी टीम के लिए महत्वपूर्ण होता है. अगर वह इस तरह से गेंदबाजी करना जारी रखता है तो अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले यह हमारे लिए बहुत अच्छी बात होगी. भारत तीसरे और अंतिम टी20 में 12 रन से हार गया लेकिन उसने सीरीज 2-1 से जीती. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : टेस्ट सीरीज को लेकर बोले कप्‍तान विराट कोहली, मुश्किलें होंगी

विराट कोहली ने कहा कि रोहित शर्मा, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के बावजूद टीम के कभी हार नहीं मानने के रवैये ने प्रभावित किया हैं. उन्होंने कहा कि हमने पिछले 11-12 T20 में बहुत अच्छी क्रिकेट खेली. असल में इस टीम में ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का बहुत अधिक अनुभव नहीं है. इस हिसाब से देखा जाए तो यह शानदार प्रदर्शन रहा, विशेषकर पहले दो वनडे गंवाने के बाद हमने भरोसा बनाए रखा और अच्छी वापसी की. 
भारत को अब 17 दिसंबर से आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है और विराट कोहली ने कहा कि एडीलेड में पहले दिन रात्रि मैच से पहले वह अच्छी मानसिक स्थिति में हैं. उन्होंने कहा कि आज मैंने वास्तव में अच्छा महसूस किया. मैं अच्छी मानसिक स्थिति में हूं. पहले वनडे में शुरुआत करना थोड़ा मुश्किल था. मैंने अपने खेल के कुछ पहलुओं पर काम किया. यह तकनीक से बहुत अधिक जुड़ा नहीं था बल्कि मैंने सर्वश्रेष्ठ मानसिक स्थिति में पहुंचने का प्रयास किया. विराट कोहली ने कहा कि मुझे लगता है कि जब मैं बहुत अच्छी मानसिक स्थिति में होता हूं तो मैं आसानी से फॉर्मेट बदल सकता हूं और परिस्थितियों से सामंजस्य बिठा सकता हूं. 

(इनपुट भाषा)