logo-image

INDvAUS : टेस्‍ट सीरीज नहीं खेलेंगे हार्दिक पांड्या, लौटेंगे भारत, जानिए क्‍यों 

वन डे और T20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन से आने वाले दिनों में होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया में रुकने की उम्मीद जगाने के दो दिन बाद भारत के आक्रामक आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने मंगलवार को कहा कि वह स्वदेश वापस लौट रहे हैं.

Updated on: 09 Dec 2020, 09:35 AM

नई दिल्‍ली :

वन डे और T20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन से आने वाले दिनों में होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया में रुकने की उम्मीद जगाने के दो दिन बाद भारत के आक्रामक आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने मंगलवार को कहा कि वह स्वदेश वापस लौट रहे हैं. पीठ के आपरेशन के बाद वापसी करने वाले हार्दिक पंड्या ने नियमित रूप से गेंदबाजी शुरू नहीं की है, लेकिन लिमिटेड ओवरों की सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद उम्मीद बंधी थी कि टेस्ट टीम में चयन के लिए उनके नाम पर विचार हो सकता है. 
रविवार को टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने के बाद आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने जब कहा था कि टीम प्रबंधन अगर चाहता है तो उन्हें आस्ट्रेलिया में रुकने में कोई दिक्कत नहीं है तो उनके रुकने की उम्मीद बढ़ गई थी. हालांकि दो दिन बाद खुद हार्दिक पंड्या ने ही पुष्टि की कि वह वापस भारत लौट रहे हैं. हार्दिक पंड्या ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद कहा कि मुझे लगता है कि मुझे स्वदेश लौटना चाहिए और अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताना चाहिए. मैंने चार महीनों से अपने बच्चे को नहीं देखा है, इसलिए मैं अब अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता हूं. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : टेस्ट सीरीज को लेकर बोले कप्‍तान विराट कोहली, मुश्किलें होंगी

टेस्ट क्रिकेट में वापसी के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि शायद भविष्य में. मुझे नहीं पता, शायद. इससे पहले जब हार्दिक पांड्या से पूछा गया कि क्या वह टेस्ट सीरीज के लिए रुकना चाहते हैं तो उन्होंने कहा था कि यह अलग प्रारूप है, मुझे लगता है कि मुझे ऐसा करने की जरूरत है, मेरे कहने का मतलब है कि मुझे कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अंत में फैसला प्रबंधन को करना है. कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर हार्दिक पंड्या एक बार फिर भारत को लक्ष्य तक पहुंचाते दिख रहे थे लेकिन आस्ट्रेलिया ने धैर्य बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की. सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए पंड्या को मैन आफ द सीरीज चुना गया है. उन्होंने कहा कि मैं खुश हूं और मैन आफ द सीरीज पुरस्कार जीतने की मुझे खुशी है लेकिन यह टीम प्रयास था. उन्होंने कहा कि हम सभी ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय के बाद फैसला किया था कि हम इसे अब चार मैचों की सीरीज के रूप में देखेंगे और हमें उम्मीद थी कि हम चार में से तीन मैच जीतेंगे और ऐसा ही हुआ इसलिए खुशी है. भारत ने पहले दो मैच गंवाने के बाद एकदिवसीय सीरीज 1-2 से गंवा दी थी लेकिन इसके बाद शानदार वापसी करते हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 2-1 से अपने नाम की है. 

यह भी पढ़ें : T20 में हार के बाद भी विराट कोहली खुश, बोले- हार्दिक पांड्या के लिए.....

आपको बता दें कि हार्दिक पांड्या को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में मैन आफ द सीरीज चुना गया है. उन्होंने इस सीरीज में 16, नाबाद 42 और 20 रनों की पारी खेली हैं. हार्दिक पांड्या ने तीसरे मैच में कप्तान विराट कोहली के साथ 44 रनों की साझेदारी करते हुए 20 रन बनाए. दूसरे टी20 में पांड्या ने नाबाद 42 रन बनाकर भारत की जीत पक्की की थी. उन्होंने तीन वनडे और तीन टी-20 मैच में 288 रन बनाए हैं और उनके इस प्रदर्शन से उन्हें टेस्ट टीम में चुने जाने की आवाज उठ रही है. हार्दिक पांड्या फिलहाल चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं. 

(इनपुट भाषा)