News Nation Logo

Virat Kohli का ऐसा रहा इंग्लैंड दौरा, फैंस को अब भी बड़ी पारी की उम्मीद

Satyam Dubey | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 18 Jul 2022, 05:02:25 PM
Virat Kohli

Virat Kohli (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

टीम इंडिया (Team India) ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैचों की सीरीज जीतने के बाद कल तीन मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) पर भी कब्जा जमा लिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में आठ साल बाद इंग्लैंड (England) की टीम अपने घर में वनडे सीरीज हारी. आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने जीतने की पूरी कोशिश की, लेकिन ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की शानदार शतकीय पारी और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के बेहतरीन ऑलराउंडर प्रदर्शन की वजह से इंग्लैड की पूरी कोशिश बेकार हो गई. इस सीरीज में सबसे ज्यादा किसी खिलाड़ी पर निगाह थी तो वे थे विराट कोहली. 

विराट कोहली (Virat Kohli) का फैंस से लेकर पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने भी काफी समर्थन किया. तो कुछ दिग्गजों ने विराट को खराब प्रदर्शन पर सवाल भी उठाया. इंग्लैंड (England) के खिलाफ तीन मैचों की खेली गई टी20 (T20 Series) और वनडे सीरीज में विराट कोहली बड़ी पारी पर तरस गए. उनके बल्ले से बड़ी पारी नहीं निकली. वनडे सीरीज (ODI Series) के आखिरी मुकाबले में फैंस उम्मीद लगाए बैठे थे कि विराट कोहली के बल्ले से बड़ी पारी देखने को मिल सकती है, लेकिन आखिरी मुकाबले में भी विराट कोहली सिर्फ 17 रनों पर आउट हो गए. विराट कोहली के जल्द आउट होने के बाद फैंस मायूस हो गए. 

इंग्लैंड (England) दौरे में विराट कोहली (Virat Kohli) के प्रदर्शन को देखें तो टीम इंडिया एक रिशेड्य़ूल टेस्ट मुकाबला खेलने के बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली. टीम इंडिया (Team India) ने इस सीरीज पर अपना कब्जा जमाया. फिर वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया ने आखिरी मुकाबला जीतकर वनडे सीरीज भी अपने नाम कर ली. लेकिन विराट कोहली का बल्ला खामोश ही रहा. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर 6 पारियों में केवल 76 रन ही बना पाए. वहीं एजबेस्टन में खेले गए एक रिशेड्यूल टेस्ट मुकाबले की पहले और दूसरी पारी को मिलाकर सिर्फ 31 रन ही बना पाए थे. 

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिछला शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ जड़ा था. इस शतक के बाद फैंस विराट कोहली के बल्ले से शतक देखने के लिए तरस गए हैं. विराट कोहली ने उस शतकीय पारी के बाद 68 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2 हजार 554 रन बनाए. इस दौरान विराट कोहली के बल्ले से एवरेज 35.47 से 24 अर्धशतक निकला.  

यह भी पढ़ें: ENG vs IND: पांड्या और पंत ने इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम, धोनी-रैना की खास लिस्ट में शामिल

विराट कोहली (Virat Kohli) जिस गेंद को खेलने में माहिर खिलाड़ी थे, अब वही गेंद उनके लिए वीक प्वाइंट हो गया है. इसके साथ ही विराट कोहली की कमजोरी भी खुलकर सबके सामने आ गई. विराट कोहली कई मुकाबलों में ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर आउट हुए हैं. जबकि ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर विराट कोहली शानदार शॉट खेलते थे. अब वही गेंद उनकी मकजोरी बन गई है. अब देखना है कि विराट कोहली के शतकों का सूखा कब खत्म होता है. 

यह भी पढ़ें: ENG vs IND: धोनी के बाद अब रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में किया ये कमाल

विराट कोहली (Virat Kohli) के क्रिकेट करियर की बात करें तो 102 टेस्ट मुकाबलों की 173 पारियों में 8074 रन बनाए हैं. टेस्ट मुकाबले में विराट कोहली का 254 रन सर्वाधिक स्कोर रहा है. टेस्ट में विराट कोहली के बल्ले से 27 शतक और 7 दोहरा शतक के साथ 28 अर्धशतक जड़ा है. 

एक दिवसीय मुकाबलों (ODI Matches) की बात करें तो 262 वनडे मुकाबलों की 253 पारियों में 12344 रन बना चुके हैं. वनडे मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) का 183 रन सर्वाधिक स्कोर रहा है. वनडे मुकाबले में विराट कोहली के बल्ले से 43 शतक और 64 अर्धशतक निकला है. विराट कोहली ने टी20 के 99 मुकाबलों की 91 पारियों में 3308 रन बना चुके हैं. टी20 (T20) मुकाबलों में विराट कोहली के बल्ले से 30 अर्धशतक निकला है. 

First Published : 18 Jul 2022, 05:01:39 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.