logo-image

ENG vs IND: पांड्या और पंत ने इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम, धोनी-रैना की खास लिस्ट में शामिल

ENG vs IND ODI Series: पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम 259 रन पर ढेर हो गई. जवाब में टीम इंडिया ने 5 विकेट खोकर 261 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया.

Updated on: 18 Jul 2022, 12:00 AM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आज आखिरी मुकाबला खेला गया. टीम इंडिया ने इंग्लैंड (England) को 5 विकेट से हराकर मुकाबला जीतने के साथ ही सीरीज भी अपने नाम कर ली है. साल 2014 के बाद टीम इंडिया इकलौती ऐसी टीम हो गई, जिसने इंग्लैंड को उसके घर में सीरीज हराने में सफल हुई है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम 259 रन पर ढेर हो गई. जवाब में टीम इंडिया ने 5 विकेट खोकर 261 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया. 

टीम इंडिया (Team India) की जीत में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अहम भूमिका निभाई. हार्दिक पांड्या को आलराउंडर प्रदर्शन की बदौलत उनको सीरीज का बेहतरीन खिलाड़ी चुना गया. जबकि ऋषभ पंत को आज के मैच का बेहतरीन खिलाड़ी चुना गया. दोनों खिलाड़ियों ने आज के मुकाबले में शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज करने में सफलता हांसिल की है. आइए जानते हैं क्या है वो रिकॉर्ड. 

दरअसल, वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में पांचवें विकेट के लिए हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जोड़ी सबसे बड़ी साझेदारी की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गई है. पांचवे विकेट को लिए दोनों खिलाड़ियों ने 133 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी की. पांचवे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी के तौर पर एमएस धोनी (MS Dhoni) और सुरेश रैना (Suresh Raina) की जोड़ी पहले पायदान पर है. दोनों खिलाड़ियों के बीच साल 2011 में पांचवे विकेट के लिए 169 रनों के साझेदारी हुई थी. 

यह भी पढ़ें: ENG vs IND: धोनी के बाद अब रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में किया ये कमाल

इंग्लैंड (England) के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 113 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 125 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 16 चौके और 2 छक्के निकले. जबकि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने 55 गेंदों का सामना करते  हुए 71 रनों का बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली. हार्दिक पांड्या के बल्ले से 10 चौके निकले. हार्दिक पांड्या ने गेंद से भी कमाल किया है. पांड्या ने 7 ओवर की गेंदबाजी में 4 विकेट अपने नाम करने में सफलता हांसिल की है. टीम इंडिया (Team India) ने इस मुकाबले को 42.1 ओवरों में ही जीत लिया.