News Nation Logo
Banner

विराट कोहली लॉर्ड्स में टेस्ट जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने

विराट कोहली कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद क्रिकेट के मक्का में लॉर्ड्स में टेस्ट जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए.

News Nation Bureau | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 17 Aug 2021, 09:50:05 AM
virat kohli

virat kohli (Photo Credit: news nation)

highlights

  • विराट कोहली कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद क्रिकेट के मक्का में लॉर्ड्स में टेस्ट जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए.
  • वॉ और पोंटिंग क्रमशः तीसरे और दूसरे स्थान पर काबिज हैं

नई दिल्ली :

विराट कोहली कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद क्रिकेट के मक्का में लॉर्ड्स में टेस्ट जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए. क्योंकि टीम इंडिया ने सोमवार को दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 151 रनों से हरा दिया. साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.इस जीत के साथ, विराट कोहली भी टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कप्तानों की सफल सूची में शामिल हो गए क्योंकि उन्होंने दिग्गज क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ दिया है.5वें दिन की शुरुआत भारत के लिए एक भयावह नोट पर हुई क्योंकि उन्होंने अपने आखिरी बल्लेबाज ऋषभ पंत को खो दिया था, जब वह ओली रॉबिन्सन की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हो गए थे. हालांकि, टेल-एंडर मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के बाउंसर के बावजूद टीम को वापसी करने में मदद की.

यह भी पढ़ेंः  अशरफ गनी अफगानिस्तान से 4 कारों और नकदी से भरा हेलीकॉप्टर लेकर भागे

इंग्लैंड बनाम भारत: विराट कोहली ने लॉर्ड्स टेस्ट में टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ा

कप्तान विराट कोहली अब रेड बॉल क्रिकेट के इतिहास में चौथे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. लॉर्ड्स टेस्ट में भारत की जीत के बाद, कोहली ने वेस्टइंडीज के दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान, क्लाइव लॉयड को अपनी 37 वीं टेस्ट जीत के साथ पीछे छोड़ दिया और अब बस, ऑस्ट्रेलिया के दो सफल कप्तान स्टीव वॉ के साथ-साथ रिकी पोंटिंग से पीछे हैं. आपको बताते चलें कि वॉ और पोंटिंग क्रमशः तीसरे और दूसरे स्थान पर काबिज हैं.

यह भी पढ़ेंः सरकार का बड़ा फैसला, कोविड-19 रैपिड एंटीजेन टेस्टिंग किट के एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

इंग्लैंड बनाम भारत: कोहली एंड कंपनी ने 5वें दिन मेजबान टीम को पछाड़ा

5वें दिन की शुरुआत भारत के लिए एक भयावह नोट पर हुई क्योंकि उन्होंने अपने आखिरी बल्लेबाज ऋषभ पंत को खो दिया था, जब वह ओली रॉबिन्सन की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हो गए थे. हालांकि, टेल-एंडर मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के बाउंसर के बावजूद टीम को वापसी करने में मदद की.

शमी ने अहम अर्धशतक (56*) और बुमराह ने (34*) की शानदार सहायक पारी खेली. कोहली के भारतीय पारी घोषित करने से पहले दोनों ने नौवें विकेट के लिए नाबाद 89 रनों की साझेदारी की जिससे मेजबान टीम को 272 रनों का कड़ा लक्ष्य मिला.

जवाब में इंग्लैंड के विकेट जल्दी गिर गए क्योंकि उसके दोनों सलामी बल्लेबाज पहले दो ओवर में ही आउट हो गए. अब टीम के लिए टेस्ट मैच बचाने के लिए कप्तान जो रूट ही एक सहारा थे. और उन्होंने इंग्लैंड को प्रतियोगिता में रखने के लिए अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया क्योंकि वो 33 रन पर आउट हो गए. बुमराह की एक बॉल पर बाहरी किनारे को लेकर गेंद सीधे विराट कोहली के हाथों में चली गई, जो पहली स्लिप में खड़े थे.

इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने महत्वपूर्ण 25 रन बनाए लेकिन मध्य और निचले क्रम से कोई सहायता नहीं मिली क्योंकि भारतीय गेंदबाज उनके लिए बहुत खतरनाक साबित हो रहे थे. अंत में, मोहम्मद सिराज ने 11 वें नंबर के बल्लेबाज जेम्स एंडरसन को आउट किया, और फिर दिन के खेल में आठ ओवर से अधिक बचे थे. इंग्लैंड सिर्फ 120 रन पर सिमट गया.

First Published : 17 Aug 2021, 09:50:05 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो