logo-image

Coronavirus (Covid-19): मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कोविड-19 रैपिड एंटीजेन टेस्टिंग किट के एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कोविड-19 रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के एक्सपोर्ट को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित श्रेणी में डाल दिया गया है.

Updated on: 17 Aug 2021, 08:49 AM

highlights

  • प्रतिबंधित श्रेणी में शामिल किए गए उत्पादों के एक्सपोर्ट के लिए डीजीएफटी से लाइसेंस या मंज़ूरी जरूरी
  • प्रतिबंधों का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट की घरेलू उपलब्धता को बढ़ाना है

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कई विशेषज्ञों के द्वारा कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की संभावित तीसरी लहर की चेतावनी जारी करने के बीच कोविड-19 रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट (COVID-19 Rapid Antigen Test Kit) के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कोविड-19 रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के एक्सपोर्ट को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित श्रेणी में डाल दिया गया है. बता दें कि एक्सपोर्टर्स को प्रतिबंधित श्रेणी में शामिल किए गए उत्पादों के एक्सपोर्ट के लिए डीजीएफटी से लाइसेंस या मंज़ूरी जरूरी होती है और इस तरह के प्रतिबंधों का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट की घरेलू उपलब्धता को बढ़ाना है. गौरतलब है कि कई विशेषज्ञ आने वाले समय में देश में कोरोना वायरस महामारी की संभावित तीसरी लहर की चेतावनी दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: सऊदी अरामको-आरआईएल सौदे की बातचीत उन्नत चरण में, जल्द बंद होने के आसार

महाराष्ट्र में 10 कोविड डेल्टा प्लस मामले सामने आए
महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस कोविड वैरिएंट के 10 और मामले सामने आए हैं, जिससे इस वैरिएंट की चपेट में आए कुल संक्रमितों की संख्या 76 हो गई है. इस वैरिएंट की चपेट में आने वाले लोगों में रत्नागिरी और जलगांव सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों के रूप में उभर रहे हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: बाइक-टैक्सी प्लेटफॉर्म रैपिडो ने 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए

बता दें कि शुक्रवार को दर्ज किए गए 66 मामलों के साथ अब पांच और मौतों के अलावा नए मामलों की संख्या बढ़ रही है. मौतों के मामलों को देखें तो रत्नागिरी में दो और मुंबई, रायगढ़ और बीड में एक-एक लोगों का पता चला है, जिसमें तीन पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं और यह सभी वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं. डेल्टा प्लस के मामलों में तेजी को देखते हुए, राज्य सरकार ने जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीमों के गठन का आदेश दिया है और अधिक संक्रमणों को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर संपर्क ट्रेसिंग अभ्यास शुरू किया है.

यह भी पढ़ें: 30 दिनों से नहीं बढ़े हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, लोगों को राहत