News Nation Logo
Banner

21वीं सदी के Top 50 क्रिकेटर्स में नंबर 2 पर विराट कोहली, इस दिग्गज को मिला पहला स्थान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को महान बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा जाता है. विराट कोहली ने क्रिकेट के लगभग सभी रिकोर्ड को तोड़  दिया है और कई ऐसे कीर्तिमान बनाए हैं जिसको हासिल करना बेहद मुश्किल लग रहा है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 03 Jan 2021, 04:59:53 PM
Virat Kohli

विराट कोहली (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को महान बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा जाता है. विराट कोहली ने क्रिकेट के लगभग सभी रिकोर्ड को तोड़  दिया है और कई ऐसे कीर्तिमान बनाए हैं जिसको हासिल करना बेहद मुश्किल लग रहा है. हाल ही में टीम इंडिया के कप्तान को आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट की एक दशक की टीम का कप्तान बनाया था जबकि दशक के सबसे बेस्ट खिलाड़ी का खिताब भी आईसीसी ने विराट कोहली को दिया था.

ये भी पढ़ें: धोनी के फार्म हाउस की सब्जियां इस देश में बिकने वाली है, जानिए कहां

जहां पूरी क्रिकेट दुनिया ने विराट कोहली का लोहा माना है लेकिन दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के अखबार द डेली टेलीग्राफ ने 21वीं सदी के खिलाड़ियों में विराट कोहली को शामिल किया है. ये लिस्ट ग्याराह खिलाड़ियों की नहीं बल्कि टॉप 50 की है. हैरान करने वाली बात ये है कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को दूसरा स्थान  मिला है जबकि ऑस्ट्रेलिया को पूर्व विकेटकीपर और तूफानी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को पहले स्थान पर जगह दी गई है. एडम गिलक्रिस्ट को 21वीं सदी में  उनके खतरनाक खेल के लिए पहला स्थान दिया है जबकि तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया को दो बार विश्व कप जीताने वाले रिकी पॉन्टिंग को जगह दी गई है.  इस फेहरिस्त में दिग्गज साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कालिस का नाम है जबकि टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट ले चुके श्रीलंका के मुथैया मुरलीधन भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: सौरव गांगुली Health Update: इलाज के दौरान हुआ Covid टेस्ट, ये आई रिपोर्ट

विराट कोहली के क्रिकेट के आंकड़ों को देखें तो वनडे में 251 मुकाबलों में 59.31 की औसत से 12040 रन बनाए हैं जिसमें 43 शतक शामिल है जबकि 87  टेस्ट में 7318 रन बनाए और 27 शतक लगा चुके हैं. विराट कोहली ने 12 अगस्त साल 2008 में डेब्यू किया था और अपने क्रिकेट करियर में उन्होंने रनों का अंबार ऐसा लगाया कि को भी उनसे आगे नहीं निकल पाया है, विराट कोहली ने साल 2020 में किसी भी फॉर्मेट शतक नहीं लगाया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया  के खिलाफ एडिलेड में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैच के बाद वो स्वदेश लौट गए थे. 

 

First Published : 03 Jan 2021, 04:59:53 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ind Vs Aus Virat Kohli