News Nation Logo
Banner

मुंबई की कप्तानी करेंगे श्रेयस अय्यर, जानिए पूरी टीम और शेड्यूल

भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर 20 फरवरी से होने वाले विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई की कमान संभालेंगे, जबकि पृथ्वी शॉ टीम के उपकप्तान होंगे. विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन 20 फरवरी से 14 मार्च तक देश के छह शहरों में होगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Feb 2021, 08:37:02 AM
Shreyas Iyer

shreyas iyer (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर 20 फरवरी से होने वाले विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई की कमान संभालेंगे, जबकि पृथ्वी शॉ टीम के उपकप्तान होंगे. भारत के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन 20 फरवरी से 14 मार्च तक देश के छह शहरों सूरत, इंदौर, बेंगलुरु, जयपुर, कोलकाता और चेन्नई में किया जाएगा. मुंबई की 22 सदस्यीय टीम में यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव और तुषार देशपांडे भी शामिल हैं. मुंबई, दिल्ली, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और पुड्डुचेरी के साथ एलीट ग्रुप डी में है और इस ग्रुप के मुकाबले जयपुर में होंगे.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : दूसरा टेस्ट हारते ही विराट कोहली को कप्तानी छोड़नी चाहिए, जानिए क्‍यों 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि 38 टीमें इस टूनार्मेट में हिस्सा लेंगी, जिन्हें छह ग्रुप में बांटा गया है. टीमों को पांच एलीट ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें हर ग्रुप में छह टीमें होंगी, जबकि एक प्लेट ग्रुप है, जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी. एलीट ग्रुप की टीमों को ए, बी, सी, डी और ई वर्ग में बांटा गया है. एलीट ग्रुप की टीमों को ए, बी, सी, डी और ई वर्ग में बांटा गया है जिनके मुकाबले क्रमश: सूरत, इंदौर, बेंगलुरु, जयपुर और कोलकाता में होंगे जबकि प्लेट ग्रुप की टीमों के मुकाबले चेन्नई में कराए जाएंगे. इस बीच कोरोना के घटते मामले के बावजूद दिल्ली को इस टूर्नामेंट की मेजबानी से बाहर रखा गया है. इससे पहले सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के मुकाबले भी दिल्ली में आयोजित नहीं किए गए थे. बीसीसीआई के घोषित कार्यक्रम के अनुसार खिलाड़ी टूर्नामेंट शुरु होने से एक सप्ताह पहले आयोजन स्थल में पहुंचेंगे और उन्हें वहां क्वारंटीन में रहना होगा. क्वारंटीन के दौरान खिलाड़ियों का 13, 15 और 17 फरवरी को कोरोना टेस्ट किया जाएगा जबकि अभ्यास सत्र 18 और 19 फरवरी को होगा.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली ने इंग्‍लिश टीम से  हारने के बाद अंग्रेजी में क्‍या कहा, हिन्‍दी में जानिए यहां 

ग्रुप चरण के मुकाबले खत्म होने के बाद प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले सात मार्च को खेले जाएंगे जबकि क्वार्टरफाइनल मुकाबले आठ और नौ मार्च को होंगे. सेमीफाइनल मुकाबले 11 मार्च और फाइनल का आयोजन 14 मार्च को होगा. बीसीसीआई ने हालांकि अभी नॉकआउट मुकाबलों के आयोजन स्थल की घोषणा नहीं की है. नॉकआउट में पहुंचने वाली टीमों का दो और चार मार्च को कोरोना टेस्ट कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें : ICC World Test Championship : इंग्‍लैंड नंबर 1, टीम इंडिया बुरी तरह पिछड़ी

ग्रुप और आयोजन स्थल इस प्रकार है:
एलीट ए : गुजरात, छत्तीसगढ़, हैदराबाद, त्रिपुरा, बड़ौदा, गोवा (आयोजन स्थल - सूरत)
एलीट बी : तमिलनाडु, पंजाब, झारखंड, मध्यप्रदेश, विदर्भ, आंध्र प्रदेश (आयोजन स्थल - इंदौर)
एलीट सी : कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल, ओडिशा, रेलवे, बिहार (आयोजन स्थल - बेंगलुरु)
एलीट डी : दिल्ली, मुंबई, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पुड्डुचेरी (आयोजन स्थल - जयपुर)
एलीट ई : बंगाल, सर्विसेस, जम्मू-कश्मीर, सौराष्ट्र, हरियाणा, चंडीगढ़ (आयोजन स्थल - कोलकाता)
प्लेट ग्रुप : उत्तराखंड, असम, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, सिक्किम (आयोजन स्थल - चेन्नई)

यह भी पढ़ें : INDvsENG : विराट कोहली ने पहले ही टेस्‍ट में बनाया नया कीर्तिमान 

मुंबई की टीम इस प्रकार है 
श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ (उपकप्तान), सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल, अखिल हेरवादकर, सरफराज खान, चिन्मय सुतार, आदित्य तारे, हार्दिक तामोरे, शिवम दुबे, आकाश पारकर, आतीफ अट्टारवाला, शम्स मुलानी, अथर्व अंकोलेकर, साईराज पाटिल, सुजीत नायक, तनुश कोटियान, प्रशांत सोलंकी, धवन कुलकर्णी, तुषार देशपांडे, सिद्धार्थ राउत और मोहित अवस्थी.

First Published : 11 Feb 2021, 08:37:02 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.