logo-image

INDvsENG : विराट कोहली ने पहले ही टेस्‍ट में बनाया नया कीर्तिमान 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच इस वक्‍त चेन्‍नई में चल रहा है. टीम इंडिया पर हार का संकट मंडरा रहा है, लेकिन विराट कोहली एक छोर संभाले हुए हैं और उन्‍होंने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया है.

Updated on: 09 Feb 2021, 12:59 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच इस वक्‍त चेन्‍नई में चल रहा है. टीम इंडिया पर हार का संकट मंडरा रहा है, लेकिन विराट कोहली एक छोर संभाले हुए हैं और उन्‍होंने धैर्य और संयम ये बल्‍लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया है. हालांकि दूसरे छोर से उन्‍हें साथ नहीं मिल रहा है, लेकिन विराट कोहली जब तक क्रीज पर हैं, टीम इंडिया की हार के बारे में नहीं सोचा जा सकता. हां, अगर विराट कोहली कहीं आउट होते हैं तो फिर टीम इंडिया ये मैच हार जाएगी, इसमें भी ज्‍यादा शक नहीं होना चाहिए. क्‍योंकि टीम इंडिया के छह विकेट गिर गए हैं और सभी टॉप आर्डर के बल्‍लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : जेम्‍स एंडरसन ने दिए झटके,  टीम इंडिया पर हार का संकट 

इस बीच पहले मैच में 11 रन बनाकर आउट हो जाने वाले विराट कोहली ने दूसरी पारी में एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. विराट कोहली अब तक कप्‍तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में 5276 रन बना लिए हैं. अब उनके आगे दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्‍मिथ, ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान एलन बॉर्डर और रिकी पोटिंग हैं. ग्रीम स्‍मिथ ने कप्‍तान के तौर पर 8659 रन बनाए हैं, वहीं एलन बॉर्डर के नाम 6623 रन हैं. रिकी पोंटिंग ने भी बतौर कप्‍तान 6542 रन बनाए हैं. इस मैच में जैसे ही विराट कोहली ने दो रन बनाए, उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान क्‍लाइव लॉयड को पीछे कर दिया, जिन्‍होंने कप्‍तान के तौर पर 5233 रन बनाए थे. विराट कोहली अब तक इंटरनेशलन क्रिकेट में कुल 430 मैच खेलकर कुल 22 हजार से भी ज्‍यादा रन बना चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG 2nd Test : स्‍टेडियम से मैच देखने के लिए मानने होंगे ये नियम और कानून 

विराट कोहली इससे भी आगे होते और ये कीर्तिमान अपने नाम पिछले ही साल कर चुके होते, लेकिन जब भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा किया था, उस वक्‍त वे एक ही टेस्‍ट के बाद वापस भारत लौट आए थे और तीन टेस्‍ट नहीं खेल पाए थे. इस साल विराट कोहली अपना पहला मैच ही खेल रहे हैं. हाल ही में विराट कोहली की पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा ने बेटी को जन्‍म दिया था, जिन्‍होंने बेटी का नाम वामिका रखा है. अभी इस सीरीज में तीन और मैच खेले जाने हैं, जिसमें कुछ और रिकॉर्ड उनके नाम हो सकते हैं.