News Nation Logo

TOP 5 Sports : टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा की बात और कोरोना के बाद कैसे मनाएंगे जश्‍न

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त कहीं क्रिकेट नहीं हो रहा है, लेकिन जब कोविड 19 के बाद क्रिकेट दोबार शुरू होगा तो खिलाड़ी विपक्षी टीम के बल्‍लेबाज को आउट करने के बाद एक दूसरे के साथ जश्‍न कैसे मनाएंगे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 May 2020, 01:29:07 PM
ball

आज की खेल की पांच बड़ी खबरें (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:  

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त कहीं क्रिकेट नहीं हो रहा है, लेकिन जब कोविड 19 के बाद क्रिकेट दोबार शुरू होगा तो खिलाड़ी विपक्षी टीम के बल्‍लेबाज को आउट करने के बाद एक दूसरे के साथ जश्‍न कैसे मनाएंगे, इस बारे में एक अंदाजा टीम इंडिया के टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट अजिंक्‍य रहाणे ने लगाया है. उधर आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रैड हॉग ने कहा है विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के बजाय भारत पाकिस्‍तान सीरीज और आस्‍ट्रेलिया इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज कराई जानी चाहिए, ताकि लोगों को अच्‍छा क्रिकेट देखने के लिए मिले. इस समेत पांच बड़ी खबरों को जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें.

1. स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को गर्व है कि क्रिकेट से इतर भारत के खेल सितारों में महिलाएं शामिल हैं, हालांकि उन्हें लगता है कि देश में महिलाओं के लिए खेलों को वास्तविक करियर के रूप में देखने में अभी कुछ और समय लगेगा. छह बार की ग्रैंडस्लैम विजेता ने अखिल भारतीय टेनिस संघ और भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से आयोजित वेबिनार के दौरान कई मसलों पर बातचीत की, जिसमें माता पिता की भूमिका और महिला खिलाड़ियों के प्रति कोचों का रवैया शामिल है. सानिया मिर्जा ने कहा, मैं इस बात से गर्व महसूस करती हूं कि क्रिकेट से इतर देश में सबसे बड़े खेल सितारे महिलाएं हैं. अगर आप पत्रिकाएं, बिलबोर्ड देखोगे तो आपको महिला खिलाड़ी दिखेंगी. यह बहुत बड़ा कदम है. मैं जानती हूं कि महिला होकर खेलों में आना मुश्किल होता है.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : सानिया मिर्जा बोलीं, भारत ने महिला खिलाड़ियों को स्‍वीकार करना सीखा, अभी दूर तक जाना है

2. आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रैड हॉग ने कोविड-19 के बाद प्रशंसकों को क्रिकेट की तरफ आकर्षित करने के लिए मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को एशेज सीरीज और भारत-पाकिस्तान के बीच की टेस्ट सीरीज से बदलने का सुझाव दिया है. ब्रैड हॉग ने यूट्यूब पर एक वीडियो में कहा, इस महामारी ने बेहतरीन क्रिकेट के दोबारा जन्म के दरवाजे खोल दिए हैं. उन्होंने कहा, दर्शक कुछ प्रतिद्वंद्वी क्रिकेट देखना चाहते हैं, इसलिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को हटाकर कुछ ऐसी सीरीज लेकर आना चाहिए जो पूरे विश्व के दर्शकों में ऊर्जा भर दे. भारतीय टीम को साल के अंत में आस्ट्रेलिया का दौरा करना है, जहां वह मेजबान देश के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी. ब्रैड हॉग ने कहा कि इस सीरीज को हटा कर आस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के साथ सीरीज खेलनी चाहिए.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप नहीं, भारत पाकिस्‍तान और एशेज सीरीज हों, जानिए किसने कही ये बड़ी बात

3. टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने कहा कि विराट कोहली की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया की 2000 दशक की टीम के बराबर नहीं कहा जा सकता. विराट कोहली के नेतृत्व में भारत ने 2018-19 में आस्ट्रेलिया में अपनी पहली सीरीज जीती थी. उन्होंने कहा, आप आस्ट्रेलियाई टीम के बारे में बात कर रहे हो, जिसने लगातार तीन विश्व कप जीते थे और फिर 1996 के फाइनल में पहुंची थी, उसने घरेलू और विदेशी सरजमीं पर 18-19 टेस्ट मैच जीते थे.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : विराट कोहली की कप्‍तानी को लेकर आशीष नेहरा ने कह दी बड़ी बात, पढ़ें पूरी खबर

4. ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो वेस्टइंडीज की मौजूदा T20 टीम की बल्लेबाजी की गहराई से काफी प्रभावित हैं. उन्होंने कहा कि यह टीम 2016 में विश्व कप जीतने वाली टीम से बेहतर है और किसी भी विरोधी टीम को डरा सकती है. ड्वेन ब्रावो ने से कहा, यह विरोधी को डराने वाली टीम है और यह मुझे रोमांचित करता है. इसलिए मैं गेंदबाज के रूप में अपना काम करूंगा, पारी के बाद के ओवरों को नियंत्रित करने का प्रयास, विशेषकर पारी के अंत में डेथ गेंदबाजी के दौरान जो अतीत में हमारे लिए थोड़ी चिंता का सबब रहा है.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : वेस्टइंडीज की मौजूदा T20 टीम 2016 की विश्व कप विजेता टीम से बेहतर, जानिए किसने कही ये बात


5. कोरोना वायरस महामारी से उबरने के बाद क्रिकेट की कल्पना करते हुए भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि अब जब भी मैदान में वापसी होगी तो विकेट का जश्न मनाने के लिए खिलाड़ियों को नमस्ते और ‘हाई-फाइव’यानी दूर से ही हाथ उठा कर दिखाना होगा. रहाणे ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 के कारण आम जीवन शैली के साथ क्रिकेट का मैदान भी बदलाव से अछूता नहीं रहेगा. रहाणे ने कहा, मैदान में खिलाड़ियों को और ज्यादा अनुशासित रहना होगा. सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा. विकेट गिरने के बाद हमें जश्न के लिए शायद नमस्ते का सहारा लेना पड़े. हम किसी भी चीज को हलके में नहीं ले सकते. उन्होंने कहा, विकेट गिरने पर हमें पुराने तरीके से जश्न मनाना होगा जहां हम अपनी जगह खड़े रह कर ताली बजाते हुए खुशी का इजहार करेगे. शायद हम नमस्ते या शायद सिर्फ हाई फाइव करें.
पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्‍लिक करें : कोरोना महामारी के बाद मैदान पर ‘नमस्ते’ और ‘हाई-फाइव’ से मनाएंगे जश्न: अजिंक्य रहाणे

First Published : 07 May 2020, 01:29:07 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.