logo-image

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप नहीं, भारत पाकिस्‍तान और एशेज सीरीज हों, जानिए किसने कही ये बड़ी बात

कोरोना वायरस के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है. विश्‍व क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब इतने लंबे अर्से तक दुनिया में कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है. क्रिकेट ही क्‍यों बाकी खेल भी रुके हुए हैं.

Updated on: 07 May 2020, 11:10 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण इस वक्‍त पूरी दुनिया में क्रिकेट रुका हुआ है. विश्‍व क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब इतने लंबे अर्से तक दुनिया में कहीं भी क्रिकेट नहीं हो रहा है. क्रिकेट ही क्‍यों बाकी खेल भी रुके हुए हैं. दुनिया की सबसे बड़ी खेल प्रतियोगता ओलंपिक (Olympics) भी अगले साल के लिए टाल दिए गए हैं. हालांकि अगले साल भी ओलंपिक हो पाएगा कि नहीं, यह भी अभी नहीं कहा जा सकता. इस बार के ओलंपिक टोक्‍यो में होने थे. क्रिकेट की ही बात करें तो इस वक्‍त आईसीसी टेस्‍ट चैंपिशनशिप चल रही है. लेकिन कोविड 19 के कारण उसके भी मुकाबले रुके हुए हैं. अब दोबारा से क्रिकेट कब शु्रू होगा, यह अभी तक किसी को भी पता नहीं है. इस बीच आस्‍ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रैड हॉग ने एक बड़ी बात कह दी है.

यह भी पढ़ें ः 100 गेंद वाले टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने वाली है कोलकाता नाइट राइडर्स, जानिए पूरी डिटेल

आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रैड हॉग ने कोविड-19 के बाद प्रशंसकों को क्रिकेट की तरफ आकर्षित करने के लिए मौजूदा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को एशेज सीरीज और भारत-पाकिस्तान के बीच की टेस्ट सीरीज से बदलने का सुझाव दिया है. ब्रैड हॉग ने यूट्यूब पर एक वीडियो में कहा, इस महामारी ने बेहतरीन क्रिकेट के दोबारा जन्म के दरवाजे खोल दिए हैं. उन्होंने कहा, दर्शक कुछ प्रतिद्वंद्वी क्रिकेट देखना चाहते हैं, इसलिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को हटाकर कुछ ऐसी सीरीज लेकर आना चाहिए जो पूरे विश्व के दर्शकों में ऊर्जा भर दे. भारतीय टीम को साल के अंत में आस्ट्रेलिया का दौरा करना है, जहां वह मेजबान देश के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी. ब्रैड हॉग ने कहा कि इस सीरीज को हटा कर आस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के साथ सीरीज खेलनी चाहिए.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार एमएस धोनी का उत्‍तराधिकारी ऋषभ पंत इस वक्‍त पिला रहा है पानी, जानिए किसने कही ये बड़ी बात

ब्रैड हॉग ने कहा, पहले, भारत और आस्ट्रेलिया के बीच की सीरीज को खत्म कीजिए और उसकी जगह एशेज कराइए. लेकिन अगर भारत यहां नही खेलेगा तो कहां खेलेगा? तो, वे क्रिसमस के समय पाकिस्तान के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेल सकते हैं जिसके दो मैच भारत में और दो मैच पाकिस्तान में हों. उन्होंने कहा, हमने काफी समय से भारत-पाक सीरीज नहीं देखी है और जनता इसके लिए भूखी है.

यह भी पढ़ें ः सानिया मिर्जा बोलीं, भारत ने महिला खिलाड़ियों को स्‍वीकार करना सीखा, अभी दूर तक जाना है

आपको बता दें कि इससे पहले भी पाकिस्‍तान के कई पूर्व खिलाड़ी भारत और पाकिस्‍तान के बीच सीरीज के लिए अपील कर चुके हैं. इस बात की शुरुआत पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने की थी, लेकिन बाद में शाहिद अफरीदी ने भी उनकी हां में हां मिला दी. हालांकि भारत की ओर से पहले पूर्व कप्‍तान कपिल देव और उसके बाद पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर ने भी इससे साफ तौर पर इन्‍कार दिया था. वहीं एशेज सीरीज की बात करें तो दुनिया में टेस्‍ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जंग एशेज सीरीज ही कही और मानी जाती है जो आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच होती है. टेस्‍ट क्रिकेट भले पांच दिन का खेल हो, लेकिन जब एशेज के तहत टेस्‍ट खेले जाते हैं तो फिर वह वन डे और T20 से किसी भी मायने में रोमांच कम नहीं होता है.

(इनपुट आईएएनएस)