News Nation Logo
Banner

सचिन तेंदुलकर के लिए आज का दिन है खास, विश्‍व कप क्रिकेट में....

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर Sachin Tendulkar के लिए आज का दिन खास है. आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने विश्‍व कप क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. ये अब से करीब 29 साल पहले की बात है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 22 Feb 2021, 12:43:19 PM
sachin tendulkar

Sachin Tendulkar (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर Sachin Tendulkar के लिए आज का दिन खास है. आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने विश्‍व कप क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. ये अब से करीब 29 साल पहले की बात है. तब विश्‍व कप क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पर्थ में मैच खेला था. उस मैच के बाद सचिन तेंदुलकर ने छह विश्‍व कप खेले और  साल 2011 में एमएस धोनी की कप्‍तानी में जब टीम इंडिया ने विश्‍व कप जीता था, तब सचिन तेंदुलकर उस टीम के अहम सदस्‍य हुआ करते थे. सचिन तेंदुलकर ने विश्‍व कप क्रिकेट में 2278 रन बनाए हैं और ये अब तक रिकार्ड है, उनसे ज्‍यादा रन विश्‍व कप में कोई भी क्रिकेट नहीं बना सका है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 से पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स से ये अहम मैंबर हुआ अलग 

सचिन तेंदुलकर आज की तारीख में तो क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन उनका बेटा अर्जुन तेंदुलकर खेल रहे हैं और इस बार आईपीएल में भी उन्‍हें मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम के साथ 50 लाख रुपये के बेस प्राइज पर अपने साथ किया है. सचिन तेंदुलकर ने साल 1992 में पहली बार विश्‍व कप क्रिकेट खेला था. तब से लेकर साल 2011 तक उन्‍होंने छह विश्‍व कप खेले हैं. शुरुआत के विश्‍व कप खेलने के बाद सचिन तेंदुलकर ने चाहत जताई थी कि वे भारत के लिए विश्‍व कप जीतना चाहते हैं, लेकिन कई बार टीम सेमी फाइनल और साल 2003 में तो फाइनल में पहुंचकर हार गई और इस तरह उनका सपना टूटता रहा, लेकिन जब साल 2011 के विश्‍व कप में एमएम धोनी की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने विश्‍व कप जीता को सचिन तेंदुलकर का सपना साकार हुआ.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 को लेकर सामने आया बहुत बड़ा अपडेट, जानिए क्‍या

सचिन तेंदुलकर ने विश्‍व कप जीतने को अपने जीवन का सबसे बड़ा क्षण बताया था. विश्‍व कप जीतने के बाद सचिन तेंदुलकर को सम्‍मान देने के लिए तब की टीम इंडिया के सदस्‍यों ने उन्‍हें कंधे पर बिठाकर पूरे स्‍टेडियम में घुमाया था. वे दिन सचिन तेंदुलकर के लिए इसलिए भी खास था क्‍योंकि फाइनल मैच सचिन तेंदुलकर के अपने घर मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडिय में खेला गया था. सचिन ने बचपन से ही इसी स्‍टेडिय में क्रिकेट खेला और इसी में अपने सबसे बड़े सपने को साकार किया. इसके बाद सचिन ने अगले विश्‍व कप से पहले ही संन्‍यास का ऐलान कर दिया. हालांकि क्रिकेट से संन्‍यास लेने के कई साल बाद तक सचिन तेंदुलकर आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े रहे. उन्‍होंने आईपीएल भी मुंबई इंडियंस के लिए ही खेला और इस टीम के कप्‍तान भी रहे. 

First Published : 22 Feb 2021, 12:30:48 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.