logo-image

ICC चेयरमैन चुनाव के लिए हो सकती है 3 राउंड की वोटिंग: रिपोर्ट

आईसीसी बोर्ड में शामिल निदेशकों के कुल 16 वोट हैं, जिसमें से 12 वोट पूर्णकालिक सदस्यों के प्रमुखों के शामिल है.

Updated on: 17 Nov 2020, 06:06 PM

दुबई:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नए चेयरमैन पद के चुनाव के लिए अगर किसी भी प्रत्याशी को जरूरत के मुताबिक वोट नहीं मिलता है, तो फिर इसके बाद तीन राउंड की वोटिंग हो सकती है. आईसीसी की वार्षिक त्रैमासिक बैठक सोमवार से शुरू हो गई. न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) के प्रमुख ग्रेग बार्कले और आईसीसी के मौजूदा अंतरिम अध्यक्ष इमरान ख्वाजा आईसीसी के अगले चेयरमैन बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं.

ये भी पढ़ें- कट्टरपंथियों की धमकी से डरे शाकिब अल हसन, पूजा में शामिल होने पर मांगी माफी

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी बोर्ड में शामिल निदेशकों के कुल 16 वोट हैं, जिसमें से 12 वोट पूर्णकालिक सदस्यों के प्रमुखों के है. इसके अलावा तीन वोट एसोसिएट का प्रतिनिधित्व करने वाले निदेशकों के और एक वोट स्वतंत्र महिला निदेशक इंद्रा नुई का है. मौजूदा अध्यक्ष होने के कारण ख्वाजा अपना वोट नहीं डाल सकते हैं. लेकिन वह एसोसिएट सदस्यों के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में काम कर सकते हैं. हालांकि बार्कले एक वोट डाल सकते हैं. जीत के लिए बहुमत की नहीं, बल्कि दो-तिहाई वोट वोटों की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली के बाद ये खिलाड़ी बन सकता है India का कप्तान, अभी से हुई भविष्यवाणी

यदि किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए जरूरी वोट नहीं मिलता है तो दूसरे राउंड की वोटिंग हो सकती है. अगर तब भी किसी को दो-तिहाई बहुमत नहीं मिलता है, तो ख्वाजा को एक निर्धारित समय के लिए अगला चेयरमैन नियुक्त कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि शशांक मनोहर ने इस साल जून में आईसीसी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था और वादा किया था कि एक सप्ताह के अंदर में चेयरमैन पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दिया जाएगा. लेकिन अभी भी इसके चेयरमैन की तलाश जारी है.