logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL के बाद खेले जाएंगे PSL के बचे हुए 4 मैच, 17 नवंबर को होगा फाइनल

कोरोना वायरस महामारी की वजह से पाकिस्तान सुपर लीग यानि पीएसएल 2020 को इस साल 17 मार्च को ही रोक दिया गया था. पीसीबी ने पीएसएल पर रोक लगाते हुए कहा था कि टूर्नामेंट के बाकी के बचे मैच बाद में कराए जाएंगे.

Updated on: 03 Sep 2020, 11:44 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के बीच क्रिकेट की शुरुआत हुए 2 महीने से भी ज्यादा हो चुके हैं. संक्रमण के खतरे को देखते हुए कोरोना काल में हो रहे सभी क्रिकेट सीरीज और टूर्नामेंट बेहद सख्त नियमों के तहत बायो सिक्योर बबल में खेले जा रहे हैं. महामारी की वजह से महीनों तक बंद रहे क्रिकेट की जुलाई में वापसी हो गई. जिसके बाद कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) का 8वां सीजन भी शुरू हो गया और 19 सितंबर से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन भी यूएई (UAE) में शुरू हो रहा है. इसी बीच इंग्लैंड (England) में कई बाइलेटरल सीरीज भी खेली जा रही हैं. वहीं दूसरी ओर, अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) भी अपने देश में क्रिकेट की वापसी को लेकर प्लान बना रहा है.

ये भी पढ़ें- ICC T20 Ranking: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम पहले स्थान पर, देखें लिस्ट

क्रिकेट को वापस लौटता देख पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी पीएसएल (PSL) 2020 के बचे हुए मैच पूरे कराने जा रहा है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से पाकिस्तान सुपर लीग यानि पीएसएल 2020 को इस साल 17 मार्च को ही रोक दिया गया था. पीसीबी ने पीएसएल पर रोक लगाते हुए कहा था कि टूर्नामेंट के बाकी के बचे मैच बाद में कराए जाएंगे. इसी कड़ी में अब खबर आ रही है कि पाकिस्तान सुपर लीग के बचे हुए 4 मैच नवंबर के मध्य में खेले जाएंगे. आईपीएल का 13वां सीजन खत्म होने के बाद पाकिस्तान सुपर लीग 2020 के बचे हुए 4 मैच खेले जाएंगे. ये सभी मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले जाएंगे.

ये भी पढ़ें- मुंबई इंडियंस को लगा तगड़ा झटका, IPL के 13वें सीजन ने बाहर हुआ ये चैंपियन खिलाड़ी

खबरों के मुताबिक 14 नवंबर को क्वालिफायर और पहला एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा. 15 नवंबर को दूसरा ऐलिमिनेटर मैच होगा और फिर 17 नवंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को पीएसएल के बाकी मैचों के लिए शेड्यूल जारी किया और कहा कि बचे हुए 4 मैच कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत सख्त नियमों और कानूनों को देखकर आयोजित किए जाएंगे. बोर्ड ने कहा कि पीएसएल के बाकी मैचों में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों और अन्य स्टाफ को बायो बबल में रहना अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा कि ये सभी 4 मैच खाली स्टेडियम में ही खेले जाएंगे.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया को नहीं मिला किट स्पॉन्सर, बीसीसीआई को हो सकता है करोड़ों का नुकसान

इंडियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग जैसी लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट के बाद पाकिस्तान ने भी अपने क्रिकेट लीग की शुरुआत की, जिसका नाम रखा गया पाकिस्तान सुपर लीग यानि पीएसएल. पीएसएल का पहला सीजन साल 2016 में खेला गया था, जिसमें इस्लामाबाद यूनाइटेड ने खिताब जीता था. साल 2017 में खेले गए पीएसएल के दूसरे सीजन में पेशावर जाल्मी चैंपियन बना. 2018 में हुए तीसरे सीजन में इस्लामाबाद यूनाइटेड ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया. जिसके बाद 2019 में खेले गए चौथे सीजन में क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने टूर्नामेंट जीता था.

ये भी पढ़ें- 32 साल के हुए टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, यहां देखें उनके सभी आंकड़े

इस साल 2020 में खेले जा रहे पीएसएल के 5वें सीजन में अभी मुल्तान सुल्तांस, कराची किंग्स, लाहौर कलंदर्स और पेशावर जालमी की टीमें खिताब जीतने की दौड़ में हैं. खिताब की दौड़ में शामिल केवल पेशावर जाल्मी ही ऐसी टीम है जो पहले एक खिताब जीत चुकी है, जबकि मुल्तान सुल्तांस, कराची किंग्स और लाहौर कलंदर्स ने अभी तक एक भी खिताब नहीं जीता है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बहुत सोच-समझ के पीएसएल के 5वें सीजन का शेड्यूल जारी किया है. आईपीएल के 13वें सीजन का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा. जिसके बाद पीएसएल में शामिल होने के लिए खिलाड़ी यूएई से सीधे पाकिस्तान के लिए रवाना हो जाएंगे.