logo-image

32 साल के हुए टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, यहां देखें उनके सभी आंकड़े

इशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मैच मई, 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था.

Updated on: 02 Sep 2020, 11:54 AM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) के लंबू यानि इशांत शर्मा (Ishant Sharma) आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. 2 सितंबर, 1988 को दिल्ली में जन्में इशांत शर्मा अपनी रफ्तार और लाइन-लेंथ से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों का धैर्य बिगाड़ने में माहिर हैं. भारतीय क्रिकेट के लिए दिए गए योगदान के लिए उन्हें 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. इशांत शर्मा फिलहाल यूएई में हैं और इंडियन प्रीमियर लीग के लिए अपनी टीम दिल्ली कैपिटल्स के साथ तैयारियों में व्यस्त हैं. इशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मैच मई, 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. हालांकि, वे मौजूदा समय में टीम इंडिया में अपनी नियमित जगह नहीं बना पा रहे हैं. आइए अब एक नजर डालते हैं उनके आंकड़ों पर..

टेस्ट करियर
इशांत शर्मा ने टेस्ट मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में डेब्यू किया था. उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पहला मैच मई, 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. अपने टेस्ट करियर में लंबू अभी तक 97 मैच खेल चुके हैं. वे 97 टेस्ट मैचों की 175 पारियों में 297 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 74 पर 7 है, जबकि एक पूरे मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 108 पर 10 है. वे अपने टेस्ट करियर में अभी तक 10 बार 4 विकेट, 11 बार 5 विकेट और 1 बार 10 विकेट ले चुके हैं.

वनडे करियर
टेस्ट करियर में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद इशांत शर्मा को जल्द ही वनडे क्रिकेट में भी मौका मिल गया. इशांत ने 29 जून, 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. वे टीम इंडिया के लिए अभी तक 80 वनडे मैच खेल चुके हैं, जिसकी 78 पारियों में उन्होंने गेंदबाजी की है. वनडे क्रिकेट में इशांत अभी तक 115 विकेट ले चुके हैं. वनडे क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 34 पर 4 है. वे अपने वनडे करियर में अभी तक कुल 6 बार 4 विकेट ले चुके हैं.

टी20 करियर
इशांत शर्मा ने टेस्ट और वनडे के बाद जल्द ही भारत की टी20 टीम में भी अपनी जगह बना ली. उन्होंने 1 फरवरी, 2008 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में डेब्यू किया. लेकिन भारत की टी20 टीम में उनके साथी गेंदबाजों के मुकाबले उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें नियमित रूप से टीम में जगह नहीं मिली. यही वजह है कि टी20 में डेब्यू किए 12 साल के बाद भी वे अभी तक केवल 14 टी20 मैच ही खेले हैं. उन्होंने अपने छोटे-से टी20 क्रिकेट करियर में कुल 8 विकेट ही हासिल किए हैं. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 34 पर 2 है.

आईपीएल करियर
इशांत शर्मा आईपीएल के पहले सीजन से लेकर अभी तक लगातार खेल ही रहे हैं. साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था. इशांत ने 18 अप्रैल, 2008 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल में डेब्यू किया था. इशांत शर्मा आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं. वे कोलकाता नाइट राइडर्स के अलावा डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स, किंग्स 11 पंजाब और अब दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं. आईपीएल में इशांत शर्मा अभी तक 89 मैचों में कुल 72 विकेट चटका चुके हैं. आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 पर 5 विकेट है.