News Nation Logo

The 100 Cricket : ओवर में 5 गेंद, नो बॉल पर 2 रन, यहां जानिए पूरे नियम 

क्रिकेट के जन्मदाता कहे जाने वाले इंग्लैंड में अब नए तरह का क्रिकेट शुरू होने जा रहा है. इसमें क्रिकेट के नए नियम बनाए गए हैं. ये नए नियम अब तक खेले जा रहे मैचों के नियमों से बिल्कुल अलग हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Jul 2021, 11:44:04 AM
The 100 Cricket

The 100 Cricket (Photo Credit: GettyImages)

नई दिल्ली :

क्रिकेट के जन्मदाता कहे जाने वाले इंग्लैंड में अब नए तरह का क्रिकेट शुरू होने जा रहा है. इसमें क्रिकेट के नए नियम बनाए गए हैं. ये नए नियम अब तक खेले जा रहे मैचों के नियमों से बिल्कुल अलग हैं. इस खेल का नाम द हंड्रेड क्रिकेट है. इसका पहला सीजन शुरू होने जा रहा है. हालांकि ये होना तो साल 2020 में ही था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण टाल दिया गया था. अब 21 जुलाई से ये नए तरह का क्रिकेट इंग्लैंड और उसके बाद पूरी दुनिया में तहलका मचाने के लिए तैयार है. लेकिन इस नए तरह के क्रिकेट को देखने से पहले इसके नियमों को अच्छी तरह से जान लीजिए, ताकि आपको खेल के दौरान कोई दिक्कत न हो. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी ने मंगलवार को ही इसके नियमों की जानकारी दी है. 

यह भी पढ़ें : ENG vs PAK : बाबर आजम का शतक गया बेकार, इंग्लैंड ने जीती सीरीज 

द 100 टूर्नामेंट का आगाज अब से कुछ ही दिन बाद 21 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट में हर टीम को 100 गेंद खेलने का मौका मिलेगा, जो कि नाम से ही साफ है. बड़ी बात ये है कि इस टूर्नामेंट में छह नहीं बल्कि पांच गेंद का पूरा ओवर होगा. एक गेंदबाज अगर चाहे तो एक साथ दो ओवर भी फेंक सकता है, यानी लगातार दस गेंदें. पांच गेंद पूरी होने के बाद अंपायर इशारा कर देंगे कि एक ओवर हो गया है और गेंदबाज अब दूसरा ओवर शुरू कर रहा है. 100 गेंद के खेल में केवल 25 गेंद यानी पांच ओवर का पावर प्ले होगा. इसमें फील्डिंग के नियम रहेंगे यानी बल्लेबाज खुलकर रन बना सकता है. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : जानिए कितने बजे से शुरू होंगे भारत और श्रीलंका के मैच 

पावर प्ले खत्म होने के बाद दो मिनट का ब्रेक होगा, जिसमें टीमें अपनी अपनी रणनीति बना सकेंगी. इतना ही नहीं, मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर सहमत न होने पर डीआरएस भी लिया जा सकेगा.  इस टूर्नमेंट में एक गेंदबाज ज्यादा से ज्यादा 20 गेंद फेंक सकता है, यानी चार ओवर. चाहे तो गेंदबाज चार बार गेंदबाजी करे या फिर दो ही बार में दस दस गेंद फेंककर अपना कोटा पूरा कर सकता है. मेजदार बात ये है कि अभी तक नो बॉल फेंकने पर एक रन दिया जाता था, लेकिन अब पहली बार ऐसा होगा कि नो बॉल के दो रन मिलेंगे. यानी नो बॉल इस क्रिकेट में और भी बड़ा अपराध है. 

First Published : 14 Jul 2021, 11:44:04 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.