News Nation Logo

Team India Schedule 2021 : यहां जानिए जनवरी से दिसंबर तक का शेड्यूल 

नया साल यानी साल 2021 शुरू हो चुका है. अगर इस साल भारतीय क्रिकेट की बात करें तो अभी टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दो मैच हो चुके हैं, आज हम आपको टीम इंडिया के साल 2021 के पूरे शेड्यूल के बारे में बताएंगे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Jan 2021, 01:55:13 PM
BCCI

BCCI (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

नया साल यानी साल 2021 शुरू हो चुका है. अगर इस साल भारतीय क्रिकेट की बात करें तो अभी टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दो मैच हो चुके हैं, लेकिन अभी दो मैच बाकी हैं. तीसरा मैच सात जनवरी से खेल जाएगा. लेकिन आज हम आपको टीम इंडिया के साल 2021 के पूरे शेड्यूल के बारे में बताएंगे. साल 2020 में कोविड-19  से पूरी दुनिया का क्रिकेट और बाकी खेल भी प्रभावित रहे. टीम इंडिया भी काफी कम मैच खेल सकी. लेकिन 2021 में जनवरी से दिसंबर के बीच टीम इंडिया को लगातार खेलना है. जनवरी में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे से लौटेगी और फरवरी में इंग्लैंड की टीम भारत आ जाएगी. उसका पूरा शेड्यूल पहले ही जारी हो गया है. इस साल आईपीएल 2021 भी होगा और टी20 विश्व कप भी होना है. ये विश्व कप भारत में ही होगा. वहीं पूरे साल टीम इंडिया कभी भारत तो कभी विदेश में खेलती हुई दिखाई देगी. 


यह भी पढ़ें : भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने बनाई नई रणनीति, मार्नस लाबुशेन बोले......

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दो मैच हो चुके हैं, अब दो दो मैच जनवरी में खेले जाने हैं. तीसरा टेस्ट मैच सात जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होगा और आखिरी टेस्ट मैच 15 जनवरी से ब्रिसबेन में होना है. इसी के साथ टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा खत्म हो जाएगा. इसके बाद इंग्लैंड की टीम भारत आ जाएगी. पांच फरवरी से 28 मार्च के बीच भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज खेली जानी है. इस दौरान भारत को चार टेस्ट मैच, पांच टी20  अंतरराष्ट्रीय मैच और तीन वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलनी है. पहला टेस्ट मैच 5 फरवरी से, दूसरा टेस्ट मैच 13 फरवरी से, तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से और आखिरी टेस्ट मैच 4 मार्च से खेला जाना है. इसके बाद पांच टी20 मैच होंगे. 23 से 28 मार्च तक तीन वन डे इंटरनेशनल मैच होंगे. 

यह भी पढ़ें : टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बने केन विलियमसन ने कही ये बड़ी बात 

और 28 मार्च के बाद क्या होगा. जी आप जानते ही हैं कि अप्रैल में होगा आईपीएल  2021, जिसका आप हर साल इंतजार करते हैं. इस बार आईपीएल पांच महीने के भीतर ही शुरू हो जाएगा. आईपीएल का 13वां सीजन दुबई में खेला गया था. 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच आईपीएल हुआ. अब 14वां सीजन अप्रैल-मई 2021 में खेला जा सकता है. जल्द ही इसका शेड्यूल जारी किय जा सकता है. आईपीएल इस साल भारत में ही होगा, इसकी पूरी संभावना है. आईपीएल के ठीक बाद भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी. इस दौरे पर टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे सीरीज और पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के बाद भी टीम इंडिया श्रीलंका में ही रुकेगी, क्योंकि वहां पर एशिया कप होना है. एशिया कप के बाद भारतीय टीम जिम्बाब्वे जाएगी. जिम्बाब्वे में टीम इंडिया सीरीज खेलेगी. इसके बाद टीम इंडिया इंग्लैंड के लिए रवाना होगी. अगस्त में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है.

यह भी पढ़ें : डेविड वार्नर को लेकर बड़ा अपडेट, 100 फीसदी फिट नहीं हुए तो भी खेलेंगे!

तो टीम इंडिया आईपीएल के बाद लगातार विदेशी दौरे पर रहेगी. लेकिन इंग्लैंड सीरीज के बाद भारतीय टीम फिर से अपने घर में ही खेलती हुई नजर आएगी. दरअसल दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर आएगी और सीरीज खेली जाएगी. इंग्लैंड दौरे के बाद टीम इंडिया लौटेगी, दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत आएगी. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज होगी. टी20 वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में होगा. ये भारत में ही होगा. बीसीसीआई इसकी भी तैयारी में लगा है. विश्व कप के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी. इस दौरान दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच और तीन टी20 मैच होंगे. आखिर में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर होगी. इस दौरे पर टीम इंडिया को तीन टेस्ट और तीन टी20 मैच खेलने हैं. 

First Published : 01 Jan 2021, 01:55:13 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.