logo-image

इस खिलाड़ी की वजह से बदली थी रोहित शर्मा की किस्मत, Asia Cup में दोनों आ सकते हैं नजर!

वेस्टइंडीज सीरीज के बाद रोहित शर्मा एशिया कप 2022 और फिर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड में रन बरसाते हुए नजर आएंगे. इसकी पूरी संभावनाएं हैं कि दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) भी इन दो बड़े टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आ सकते हैं.

Updated on: 07 Aug 2022, 01:04 PM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ टीम इंडिया (Team India) ने चौथे टी20 मुकाबले में 59 रनों से जीत हासिल की. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की टी20 सीरीज पर 3-1 से कब्जा कर लिया है. रोहित शर्मा  (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया की यह लगातार 8वीं सीरीज जीत है. वेस्टइंडीज सीरीज के बाद रोहित शर्मा एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) और फिर ऑस्ट्रेलिया (Australia) में होने वाले टी20 वर्ल्ड (T20 World Cup) में रन बरसाते हुए नजर आएंगे. इसकी पूरी संभावनाएं हैं कि दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) भी इन दो बड़े टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. यह बात किसी से छिपी नहीं है कि रोहित शर्मा को सलामी बल्लेबाज के रूप में उतार कर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने उनका करियर बनाया था. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि उनके सलामी बल्लेबाजी के रूप में उतरने के पीछे की वजह दिनेश कार्तिक थे. 

इस तरह ओपनर बने थे रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने जब टीम इंडिया के लिए खेलना शुरू किया था, तब वह आमतौर पर 5वें या 6वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आते थे. उस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा का प्रदर्शन काफी खराब रहता था, लेकिन कप्तान एमएस धोनी उनपर भरोसा जताते थे और उन्हें लगातार मौके देते थे. जिसके बाद एमएस धोनी ने एक ऐसा फैसला लिया जिसकी वजह से टीम इंडिया को इतना बड़ा स्टार खिलाड़ी मिल गया. दरअसल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दिनेश कार्तिक ने 146 रनों की शानदार पारी खेली थी. अगले मैच में धोनी दिनेश कार्तिक को सलामी बल्लेबाज के तौर पर नहीं बल्कि बतौर मध्यक्रम बल्लेबाजी के तौर पर उतारना चाहते थे. 

यह भी पढ़ें: जब आएंगे ये एक साथ दोनों बॉलर, उस दिन आ जाएगा तूफान,क्योंकि..

एमएस धोनी ने ऐसा ही किया. उन्होंने अगले मैच में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले रोहित शर्मा को सलामी बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतारा. धोनी का यह फैसला सही साबित हुआ. रोहित शर्मा सलामी बल्लेबाज के तौर पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ दिए. उस दिन पहले बार क्रिकेट फैंस रोहित के उस टेलेंट को देखे थे, जो महेंद्र सिंह धोनी ने बहुत पहले देख लिया था. इसके बाद लगातार रोहित शर्मा को मौके मिलने लगे. इस वजह से रोहित शर्मा के सलामी बल्लेबाज के रूप में मौका मिलने के पीछे दिनेश कार्तिक का भी योगदान था. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: रोहित शर्मा ने इस बड़े रिकॉर्ड को किया अपना नाम, शाहिद अफरीदी को पछाड़ा

27 अगस्त से यूएई में शुरू हो रहे एशिया कप के लिए अभी तक भारतीय टीम का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन पूरी संभावनाएं हैं कि एशिया कप के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में दिनेश कार्तिक भी नजर आएंगे. दिनेश कार्तिक इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं. वह टीम इंडिया के लिए एक अच्छी फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं.