logo-image

आज 30वां जन्मदिन मना रहे हैं टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, यहां देखें उनके आंकड़े

मोहम्मद शमी ने वनडे मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने अपने करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 6 जनवरी, 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला था.

Updated on: 03 Sep 2020, 02:21 PM

नई दिल्ली:

मौजूदा टीम इंडिया (Team India) के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में से एक मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) का आज 30वां जन्मदिन है. मोहम्मद शमी का जन्म 3 सितंबर, 1990 को उत्तर प्रदेश के अमरोहा में हुआ था. जन्मदिन के मौके पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. विराट कोहली ने शमी को जन्मदिन की बधाई देते हुए दबा कर मेहनत और बॉलिंग करने को कहा है.

रफ्तार और सीम के बेताज बादशाह मोहम्मद शमी ने अपने दम पर भारत को कई बड़े मैच जिताए हैं. शमी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अभी तक खेले गए 137 मैचों में कुल 336 विकेट ले चुके हैं. मोहम्मद शमी फिलहाल यूएई में हैं और इंडियन प्रीमियर लीग के लिए अपनी टीम किंग्स 11 पंजाब के साथ तैयारियों में व्यस्त हैं. आइए अब एक नजर डालते हैं उनके आंकड़ों पर..

ये भी पढ़ें- IPL के बाद खेले जाएंगे PSL के बचे हुए 4 मैच, 17 नवंबर को होगा फाइनल

वनडे करियर
मोहम्मद शमी ने वनडे मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने अपने करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 6 जनवरी, 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला था. अपने वनडे करियर में मोहम्मद शमी अभी तक कुल 77 मैचों की 76 पारियों में 144 विकेट ले चुके हैं. शमी वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. शमी के अलावा किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज ने वनडे में इतनी तेजी से 100 विकेट नहीं लिए हैं. वनडे क्रिकेट में शमी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 69 पर 5 विकेट है.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया को नहीं मिला किट स्पॉन्सर, बीसीसीआई को हो सकता है करोड़ों का नुकसान

टेस्ट करियर
वनडे में अच्छे प्रदर्शन के बाद शमी को जल्द ही भारत की टेस्ट टीम में भी जगह मिल गई. शमी ने 6 नवंबर, 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डंस में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. शमी ने अपने टेस्ट करियर में अभी तक 49 मैचों की 94 पारियों में 180 विकेट हासिल किए हैं. क्रिकेट से सबसे पुराने फॉर्मेट में शमी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 56 पर 6 विकेट है. इसके अलावा एक टेस्ट की दो पारियों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 118 पर 9 विकेट है. टेस्ट क्रिकेट में शमी ने 5 बार 5 विकेट चटकाए हैं.

ये भी पढ़ें- ICC T20 Ranking: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम पहले स्थान पर, देखें लिस्ट

टी20 करियर
टीम इंडिया के पेस अटैक में सबसे अहम भूमिका निभाने वाले मोहम्मद शमी ने 21 मार्च, 2014 को पाकिस्तान के खिलाफ शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में टी20 में डेब्यू किया था. हालांकि, उन्हें भारत की टी20 टीम में ज्यादा मौके नहीं मिले. क्रिकेट के सबसे छोटे और सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट में शमी ने अभी तक केवल 11 मैच ही खेले हैं और 12 विकेट हासिल किए हैं. टी20 क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 38 पर 3 विकेट है. टी20 क्रिकेट में शमी ने 9.63 की इकोनॉमी से रन खर्च किए हैं.

ये भी पढ़ें- मुंबई इंडियंस को लगा तगड़ा झटका, IPL के 13वें सीजन ने बाहर हुआ ये चैंपियन खिलाड़ी

आईपीएल करियर
मोहम्मद शमी ने साल 2013 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी. शमी ने अपने आईपीएल करियर का पहला सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला था. उन्होंने 8 अप्रैल, 2013 को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने आईपीएल करियर में डेब्यू किया था. अभी तक शमी आईपीएल के कुल 7 सीजन खेल चुके हैं और 19 सितंबर से शुरू होने वाला आईपीएल का 13वां सीजन उनका 8वां सीजन होगा. आईपीएल में वे कोलकाता नाइट राइडर्स के अलावा दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स 11 पंजाब के लिए भी खेल चुके हैं. मोहम्मद शमी आईपीएल में अभी तक 49 मैचों की 49 पारियों में 40 विकेट हासिल किए हैं. आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 21 पर 3 विकेट है. इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में 8.99 की इकोनॉमी से रन खर्च किए हैं.