logo-image

टीम इंडिया अब अगले WTC की तैयारी में जुटी, जानिए कब है पहला मैच

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में न्‍यूजीलैंड से आठ विकेट से हारने के बाद अब टीम इंडिया अगले डब्‍ल्‍यूटीसी की तैयारी में जुट गई है. वन डे विश्‍व कप 2019 के बाद टीम इंडिया ने डब्‍ल्‍यूटीसी के तहत टेस्‍ट सीरीज खेलनी शुरू की थी.

Updated on: 01 Jul 2021, 02:26 PM

नई दिल्‍ली :

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में न्‍यूजीलैंड से आठ विकेट से हारने के बाद अब टीम इंडिया अगले डब्‍ल्‍यूटीसी की तैयारी में जुट गई है. वन डे विश्‍व कप 2019 के बाद टीम इंडिया ने डब्‍ल्‍यूटीसी के तहत टेस्‍ट सीरीज खेलनी शुरू की थी. भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के साथ टेस्‍ट सीरीज खेली थी और जीत भी हासिल की थी. इसके बाद टीम इंडिया ने हर टेस्‍ट सीरीज जीती, केवल न्‍यूजीलैंड के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा. इसी न्‍यूजीलैंड से उसे फाइनल में मैच खेलना पड़ा और हारने के बाद भारतीय टीम का एक और आईसीसी की ट्रॉफी गंवानी पड़ी. अब भारतीय टीम नए सिरे से फिर से तैयारी में जुटी है. अगले विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की तैयारी शुरू हो गई है. टीम इंडिया अगस्‍त में इंग्‍लैंड के साथ पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेगी. 

यह भी पढ़ें : पांच महीने घर नहीं लौट पाएंगे विराट कोहली, रोहित शर्मा और ......

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चार अगस्‍त से शुरू हो रहा है और ये सीरीज सितंबर तक चलेगी. ये पांचों मैच डब्‍ल्‍यूटी के तहत ही खेले जाएंगे. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि इस सीरीज को जीतकर डब्‍ल्‍यूटीसी की शानदार शुरुआत की जाए. इसी सीरीज के बाद आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच खेले जाएंगे, वहीं आईपीएल के बाद टी20 विश्‍व कप शुरू हो जाएगा. विराट कोहली एक आईसीसी की ट्रॉफी और गवां चुके हैं, ऐसे में इसी साल कोहली के पास एक और मौका होगा कि वे आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी न सही, टी20 विश्‍व कप ही जीता जाए. भारत में साल 2007 में पहला विश्‍व कप अपने नाम किया था, लेकिन उसके बाद से एक भी बार टीम इंडिया इसे नहीं जीत पाई है. तब टीम इंडिया के कप्‍तान एमएस धोनी हुआ करते थे. अब देखना होगा कि दूसरे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन करती है और टी20 विश्‍व कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन कैसा रहता है. 

यह भी पढ़ें : WTC Final : सुनील गावस्‍कर ने बताया, फाइनल में क्‍यों हारी टीम इंडिया 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज शेड्यूल 
पहला टेस्ट : 4 से 8 अगस्त : ट्रेंट ब्रिज 
दूसरा टेस्ट : 12 से 16 अगस्त : लॉर्डस 
तीसरा टेस्ट : 25 से 29 अगस्त : हेडिंग्ले
चौथा टेस्ट : 2 से 6 सितंबर : द ओवल 
पांचवां टेस्ट : 10 से 14 सितंबर : ओल्ड ट्रैफर्ड