logo-image

पांच महीने घर नहीं लौट पाएंगे विराट कोहली, रोहित शर्मा और ......

भारतीय क्रिकेट टीम के स्‍टार खिलाड़ी इस वक्‍त विदेशी दौरे पर हैं. विराट कोहली की कप्‍तानी में एक टीम इंडिया इंग्‍लैंड के दौरे पर है, जहां उसे इंग्‍लैंड के साथ पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेगी. ये सीरीज चार अगस्‍त से शुरू होगी और सितंबर तक चलेगी.

Updated on: 01 Jul 2021, 01:22 PM

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के स्‍टार खिलाड़ी इस वक्‍त विदेशी दौरे पर हैं. विराट कोहली की कप्‍तानी में एक टीम इंडिया इंग्‍लैंड के दौरे पर है, जहां उसे इंग्‍लैंड के साथ पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेगी. ये सीरीज चार अगस्‍त से शुरू होगी और सितंबर तक चलेगी. इसके साथ ही एक टीम श्रीलंका के दौरे पर गई है, जहां टीम को तीन वन डे और तीन टी20 मैच खेलने हैं. इस टीम के कप्‍तान शिखर धवन हैं. वहीं उपकप्‍तान भुवनेश्‍वर कुमार को बनाया है. श्रीलंका जाने वाली टीम में आईपीएल में अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ी भी शामिल हैं. इस तरह से भारत लगभग सभी खिलाड़ी विदेशी दौरे पर ही हैं. 

यह भी पढ़ें : WTC Final : सुनील गावस्‍कर ने बताया, फाइनल में क्‍यों हारी टीम इंडिया 

श्रीलंका के साथ होने वाली सीरीज तो जुलाई में ही खत्‍म हो जाएगी, इसके बाद सभी खिलाड़ी भारत लौट आएंगे. वहीं इंग्‍लैंड की सीरीज सितंबर में खत्‍म होगी. सितंबर से ही आईपीएल के बचे हुए मैच भी शुरू होने हैं. ये मैच यूएई में खेले जाएंगे. ऐसे में आईपीएल खेलने वाले सभी खिलाड़ी इंग्‍लैंड से सीधे यूएई चले जाएंगे. टेस्‍ट टीम में केवल हनुमा विहारी और कुछ एक खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जो आईपीएल नहीं खेलते हैं. आईपीएल के बचे हुए मैच सितंबर के दूसरे हफ्ते से शुरू होकर अक्‍टूबर तक चलेंगे. इसके तुरंत बाद टी20 विश्‍व कप शुरू हो जाएगा. आईपीएल खेलने वाले कई खिलाड़ी विश्‍व कप खेलने लगेंगे. यानी ये सभी खिलाड़ी फिर भारत नहीं आ सकेंगे. नवंबर में जब टी20 विश्‍व कप खत्‍म हो जाएगा, उसके बाद ही टीम अपने देश वापस लौटकर आएगी. 

यह भी पढ़ें : INDw vs ENGw : इंग्लैंड ने भारत को पांच विकेट से हराया, जानिए पूरे मैच का हाल 

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी आने वाले करीब पांच महीने तक भारत लौटकर नहीं आ सकेंगे. विराट कोहली इंग्‍लैंड सीरीज में खेले रहे हैं. आईपीएल भी खेलेंगे ही, साथ ही विश्‍व कप की टीम में भी रहेंगे. ऐसा ही कुछ हाल रोहित शर्मा का भी है. यानी इन दोनों को मिलाकर कई खिलाड़ी अपने वाले कई महीने अपने घर नहीं आ पाएंगे. हालांकि टी20 विश्‍व कप के लिए अभी टीम इंडिया का ऐलान नहीं हुआ है, ऐसे में ये कह पाना मुश्‍किल है कि जल्‍द घर वापस न आने वाले खिलाड़ियों में कौन कौन शामिल रहेगा. लेकिन ऐसे खिलाड़ियों की संख्‍या अच्‍छी खासी होने वाली है.