logo-image

IND vs AFG : अपने घर में टी20 की 'बादशाह' है टीम इंडिया, किसी को भी चटा देती है धूल

Indian Cricket Team : टीम इंडिया ने जून 2019 से अपने घर पर कोई भी टी20 सीरीज नहीं गंवाई है. अफगानिस्तान के खिलाफ खेली जा रही सीरीज भी रोहित बिग्रेड अपने नाम कर चुकी है.

Updated on: 15 Jan 2024, 07:39 PM

नई दिल्ली:

Indian Cricket Team Record In Home T20I Series : भारतीय टीम को उसके घर में हराना दुनिया की किसी भी टीम के लिए आसान नहीं है. टीम इंडिया अपने घर में टी20 की बादशाह है. इन दिनों टीम इंडिया अपने घर में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है. इस सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज को अपने नाम कर लिया है. ऐसा पहली बार या सिर्फ एक दो बार नहीं हुआ है कि जब टीम इंडिया ने घरेलू सरजमीं पर टी20 सीरीज जीता है, बल्कि पिछली 15 घरेलू टी20 सीरीज से भारत अपराजेय रहा है. 15वीं सीरीज अफगानिस्तान के खिलाफ जारी है. 

भारतीय टीम ने आखिरी बार फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज गंवाई थी. यह सीरीज 2 मैचों की खेली गई थी और भारत को दोनों में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन फिर इसके बाद से टीम इंडिया ने कोई भी घरेलू टी20 सीरीज नहीं हारी है. मेन इन ब्लू ने जून, 2019 से लेकर अब तक मेजबान रहते हुए 15 टी20 सीरीज खेली हैं, जिसमें उन्होंने 13 में जीत हासिल की है और  2 सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई हैं.

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma की वजह से शिखर धवन को मिली सफलता, स्टार बल्लेबाज ने खुद बताया दिल का राज

जून, 2019 से घरेलू टी20 सीरीज में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

सीरीज़ खेली गईं- 15
भारत ने जीतीं- 13
भारत ने गंवाईं- 00
सीरीज़ ड्रॉ हुईं- 02. 

इसके अलावा Team India ने अपने घर पर 3 या उससे ज़्यादा मैचों की टी20 सीरीज कभी नहीं गंवाई है. टीम इंडिया अब तक घरेलू जमीन पर 30 टी20 सीरीज खेल चुकी है, जिसमें उन्होंने 19 सीरीज ऐसी खेली हैं, जो 3 या उससे ज़्यादा मैचों की रही है. इन सभी सीरीज में भारत कभी नहीं हारा. 19 में से भारत ने 18 सीरीज़ जीती हैं, बाकी एक सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई.

यह भी पढ़ें: IND vs AFG : बेंगलुरु में रन बनाने में कोहली-रोहित पीछे, जानें यहां किसने मारी है बाजी

17 जनवरी को होगा अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरा टी20 

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 17 जनवरी को बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. आखिरी मुकाबला जीत रोहित शर्मा एंड कंपनी की कोशिश होगी कि मेहमान टीम का पूरी तरह से सूपड़ा साफ किया जाए.