News Nation Logo
Banner

T20 Ranking : बाबर आजम को हटाकर डेविड मालन टॉप पर, जानिए राहुल और विराट का हाल

इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया के बीच खेली गई तीन T20 मैचों की सीरीज के बाद आईसीसी ने बल्‍लेबाजों की T20 भी जारी कर दी है. पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज बाबर आजम अब नंबर एक बल्‍लेबाज नहीं रह गए हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Sep 2020, 03:57:57 PM
Virat Kohli and KL Rahul

विराट कोहली केएल राहुल (Photo Credit: आईएएनएस )

New Delhi:

ICC T20 Ranking : इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया के बीच खेली गई तीन T20 मैचों की सीरीज के बाद आईसीसी (ICC) ने बल्‍लेबाजों की T20 भी जारी कर दी है. पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) अब नंबर एक बल्‍लेबाज नहीं रह गए हैं. उन्‍हें आस्‍ट्रेलिया के डेविड मालन (David Malan) ने पीछे छोड़ दिया है. जहां तक भारतीयों की बात है तो टीम इंडिया (Team India) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) बिना खेले ही एक पायदान ऊपर चढ़ गए हैं. हालांकि केएल राहुल (KL Rahul) को अपनी रैंकिंग में नुकसान हुआ है. अभी टीम इंडिया को कई महीने तक कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेलना है. वहीं दुनिया भर के दिग्‍गज खिलाड़ी अब से करीब 10 दिन बाद आईपीएल में खेलते हुए नजर आएंगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली दुबई रवाना, कही बड़ी बात

इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मालन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद T20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम को हटाकर टॉप रैंकिंग हासिल कर ली है. करीब 33 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड मालन ने सीरीज में कुल 129 रन जोड़कर चार पायदान की छलांग लगाई. उन्होंने पहले मैच में 66 रन बनाए थे और मैन ऑफ द मैच बने थे. इंग्लैंड ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की. डेविड मालन की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पिछले साल नवंबर में दूसरा स्थान थी और अब वह बाबर आजम से आठ रेंटिंग अंक ऊपर हैं. कोविड-19 महामारी के कारण छह महीने से ज्यादा समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने वाले भारत के केएल राहुल को हालांकि दो पायदान का नुकसान हुआ, जिससे वह चौथे स्थान पर खिसक गए लेकिन कप्तान विराट कोहली एक पायदान के फायदे से नौंवे स्थान पर पहुंच गए.

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 Final : ट्रिनबागो और सेंट लूसिया में होगा सीपीएल फाइनल, क्‍या बनेगा इतिहास

डेविड मालन के साथी जॉनी बेयरस्टो और जोस बटलर को बुधवार को जारी रैंकिंग में फायदा हुआ है. जॉनी बेयरस्टो तीन पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 19वें स्थान पर पहुंचे, उन्होंने सीरीज में कुल 72 रन बनाए थे. जोस बटलर 40वें से 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जिन्होंने दो मैचों में 121 रन बनाए जिसकी बदौलत वह प्लेयर ऑफ द सीरीज भी बने. आस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच सीरीज में 125 रन जुटाने से तीसरे स्थान पर बरकरार हैं. ग्लेन मैक्सवेल भी छठे स्थान पर कायम हैं लेकिन वह एक पायदान के फायदे से अफगानिस्तान के मोहम्मब नबी की अगुआई वाली आलराउंडर रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए. वहीं आस्ट्रेलिया ने टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान फिर हासिल कर लिया है जो इस साल एक मई को सालाना अपडेट के समय इस प्रारूप में पहली बार नंबर एक बनी थी. उसके 275 अंक हैं और इंग्लैंड के 271 अंक हैं.

First Published : 09 Sep 2020, 03:55:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो