logo-image

आईपीएल 2022 : लखनऊ और गुजरात करना चाहते हैं धमाकेदार शुरुआत

आईपीएल 2022 : लखनऊ और गुजरात करना चाहते हैं धमाकेदार शुरुआत

Updated on: 27 Mar 2022, 01:45 PM

मुंबई:

आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) और गुजरात टाइटंस (जीटी) के नए खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे।

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल और गुजरात टाइटन्स का नेतृत्व कर रहे हार्दिक पांड्या सोमवार को आमने सामने होंगे।

आईए दोनों टीमों की खासियत और कमजोर पक्ष पर नजर डालते हैं-

लखनऊ सुपर जायंट्स

ताकत का राज : चेन्नई, मुंबई और हाल ही में दिल्ली, लखनऊ से फॉर्मूला निकालकर भारतीय खिलाड़ियों का एक मजबूत पूल बनाया है। उनके पास राहुल के रूप में एक कप्तान के साथ-साथ एक तेजतर्रार सलामी बल्लेबाज भी है। वहीं, शीर्ष क्रम में क्विंटन डी कॉक के साथ मनीष पांडे और निचले क्रम में दीपक हुड्डा हैं, जो बड़े हिट लगाने में माहिर हैं।

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में ऑलराउंडर कुणाल पांड्या और कृष्णप्पा गौतम, बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम, सीमर अवेश खान और उत्साही लेग्गी रवि बिश्नोई शामिल हैं।

उनके पास एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर और एविन लुईस के रूप में अच्छे विदेशी खिलाड़ी भी हैं, जबकि काइल मेयर्स और दुष्मंथा चमीरा टीम में शामिल हो सकते हैं।

कमजोरी :

पंजाब किंग्स में नेतृत्व की जिम्मेदारी के साथ, राहुल को अक्सर स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करना पड़ता है। वहीं, डी कॉक को भी स्पिनरों के खिलाफ समस्या है। पांड्या का कोई इस बार शानदार सीजन नहीं रहा है, जबकि पांड्या की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में गिरावाट आई है। इसके अलावा, लखनऊ के पास कई विदेशी विकल्प नहीं हैं और पहली पसंद के खिलाड़ियों के लिए, कोई ठोस बैक-अप विकल्प भी नहीं हैं।

मौका :

राहुल के पास एक नई टीम में एक कंप्तान के रूप में अपने अधिकारों पर मुहर लगाने का मौका है। इसके अलावा, बिश्नोई के पास अच्छा प्रदर्शन दिखाने का मौका है।

डर :

पाकिस्तान में ऑस्ट्रेलिया की सीमित ओवर के कारण स्टोइनिस शुरुआती मैचों के लिए अनुपलब्ध रहेंगे, जबकि होल्डर और मेयर्स इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट के कारण पहले दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे। इसके साथ ही डी कॉक क्वारंटाइन में रहने के कारण पहला मैच नहीं खेल पाएंगे।

गुजरात टाइटन्स की ताकत :

गुजरात के पास अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है। उनके पास लॉकी फग्र्यूसन और अल्जारी जोसेफ जैसे गेंदबाज शामिल हैं, जो तेज गति में गेंद फेंकने में माहिर हैं। वहीं, मोहम्मद शमी भी अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।

स्पिन विभाग में, उनके पास राशिद खान, जयंत यादव के रूप में ऑफ स्पिनर और बाएं हाथ के स्पिनर आर. साई किशोर हैं।

उनके पास कप्तान हार्दिक पांड्या, विजय शंकर और डोमिनिक ड्रेक्स के अलावा राहुल तेवतिया की लेग स्पिन के अलावा ऑलराउंडर भी हैं। वहीं, बैकअप में वरुण आरोन, नूर अहमद और अनकैप्ड खिलाड़ी यश दयाल, प्रदीप सांगवान और दर्शन नालकांडे शामिल हैं।

कमजोरी :

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय के टूर्नामेंट से हटने का मतलब है कि गुजरात की बल्लेबाजी थोड़ी हल्की दिख रही है। इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज मैथ्यू वेड शुभमन गिल के साथ अपनी जगह रहमानुल्ला गुरबाज के साथ ओपनिंग करेंगे।

तीसरे नंबर के लिए, रिद्धिमान साहा, विजय शंकर और कर्नाटक के अनकैप्ड बल्लेबाज अभिनव मनोहर के बीच तीन-तरफा लड़ाई होती दिख रही है। हालांकि गुजरात के पास पांड्या और डेविड मिलर जैसे मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं, जो खेल को अंत तक ले जाने और उसे हासिल करने के लिए कड़ी मशक्कत से जूझ सकते हैं।

मौका

गुजरात टाइटंस नए सिरे से आईपीएल के अपने सफर की शुरुआत कर रही है। उनके कप्तान और कोचिंग स्टाफ भी नई भूमिकाएं निभा रहे हैं।

डर :

पांड्या पिछले साल अक्टूबर में टी20 विश्व कप के बाद क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। इसके बाद से वह अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं। गुजरात के संतुलन का एक बड़ा हिस्सा इस बात पर निर्भर करता है कि पांड्या आईपीएल 2022 में कितने मैच खेलते हैं। गुजरात को गिल, शंकर और फग्र्यूसन जैसे खिलाड़ियों की फिटनेस का भी ध्यान रखने की जरूरत है, जिन्होंने हाल के दिनों में लंबे समय से चोटिल होने पर काम किया है। उनके किसी मुख्य खिलाड़ी का चोटिल होना टीम को कमजोर बना सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.