logo-image

सुरेश रैना ने युवराज सिंह को दिया ऐसा जवाब, बीच में आए एमएस धोनी

संन्‍यास न लेने के बाद भी टीम इंडिया से बाहर चल रहे शानदार बल्‍लेबाज सुरेश रैना ने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को लेकर बड़ी बात कही है. सुरेश रैना ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी को पता था कि वह प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं.

Updated on: 26 May 2020, 03:26 PM

New Delhi:

संन्‍यास न लेने के बाद भी टीम इंडिया से बाहर चल रहे शानदार बल्‍लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) को लेकर बड़ी बात कही है. सुरेश रैना ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी को पता था कि वह प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, इसलिए उन्‍हें एमएस धोनी ने लगातार सपोर्ट किया. सुरेश रैना ने साफ तौर पर कहा कि जब भी वे ठीक नहीं खेल पाते थे या फिर आउट ऑफ फार्म में होते थे, उस वक्‍त धोनी उनके साथ खड़े होते थे. इसके बाद धोनी उनकी गलतियां बताते थे और इसके बाद सुरेश रैना उन पर काम करते थे. सुरेश रैना ने यह भी कहा कि उन्‍होंने टीम इंडिया और धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स दोनों के लिए अच्‍छा प्रदर्शन किया है. सुरेश रैना ने फैनकोड से बात करते हुए यह बातें कहीं. साथ ही माना यह भी जा रहा है कि यह टीम इंडिया के पूर्व बल्‍लेबाज युवराज सिंह को सुरेश रैना का जवाब है. क्‍योंकि अभी कुछ दिन पहले ही युवराज सिंह ने कहा था कि कप्‍तानी के वक्‍त एमएस धोनी सुरेश रैना का ज्‍यादा समर्थन करते थे. हालांकि दोनों ने अपनी अपनी बात अलग अलग मंच पर कही है, लेकिन दोनेां की बातों में कॉमन रहे तो वे थे पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी. इस तरह से दोनों की बातों के बीच एमएस धोनी कहीं न कहीं आ ही गए. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : इन क्रिकेटरों के सेवा भाव से प्रभावित हुए कप्‍तान विराट कोहली, आप भी देखिए क्‍या कहा

आपको बता दें कि युवराज सिंह ने एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा था कि सुरेश रैना ऐसे खिलाड़ी थे जिनका भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी ने काफी समर्थन किया. सुरेश रैना और युवराज दोनों 2011 विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. युवराज सिंह ने विश्व कप-2011 के फाइनल से पहले सुरेश रैना और यूसुफ पठान के बीचे में किसी एक को चुनने की असमंजस को लेकर बात की. युवराज सिंह ने कहा था कि सुरेश रैना को उस समय ज्यादा समर्थन मिलता था, क्योंकि धोनी उनके साथ थे, हर कप्तान के अपने पसंदीदा खिलाड़ी होते हैं और मुझे लगता है कि माही ने रैना का उस समय साथ दिया था. उन्होंने कहा, यूसुफ उस समय शानदार खेल रहे थे, मैं भी अच्छा कर रहा था और विकेट भी ले रहा था, रैना हालांकि अच्छी फॉर्म में नहीं थे. टीम के पास उस समय बाएं हाथ का स्पिनर नहीं था और मैं उस समय विकेट भी ले रहा था, इसलिए उनके पास विकल्प नहीं था.

यह भी पढ़ें ः कोरोना वायरस के बाद इस तारीख होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी, यहां जानिए सारी डिटेल

यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि सुरेश रैना अभी भी एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए आईपीएल में खेलते हैं. साथ ही एमएस धोनी और सुरेश रैना की दोस्‍ती काफी अच्‍छी मानी जाती है. जब दो साल के चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को आईपीएल से निलंबित कर दिया गया था, तब सुरेश रैना गुजरात लायन्‍स से खेले थे और उस टीम के कप्‍तान भी हुआ करते थे, हालांकि उनकी टीम कोई खास कमाल नहीं कर सकी और जब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की वापसी हई तो धोनी और सुरेश रैना फिर से एक ही टीम के लिए खेलने लगे थे.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली से बाबर आजम की तुलना पर क्‍या बोले पाकिस्‍तानी कोच मिस्‍बाह उल हक जानें यहां

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इस मामले में सुरेश रैना दूसरे नंबर पर आते हैं. सुरेश रैना आईपीएल में गजब की बल्‍लेबाजी करते हैं. सुरेश रैना के आंकड़ों की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 193 मैच खेले हैं, जिसमें से 189 बार वे बल्‍लेबाजी के लिए भी उतरे हैं. सुरेश रैना अब तक 5368 रन बना चुके हैं और उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद सौ रन है. यानी वे शतक भी लगा चुके हैं, लेकिन उनके खाते में मात्र एक ही शतक दर्ज है. सुरेश रैना का औसत 33.34 का है और उन्‍होंने 137 से भी ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. सुरेश रैना के नाम एक शतक और 38 अर्धशतक दर्ज हैं. सुरेश रैना ने अब तक 493 चौके और 194 छक्‍के मारे हैं.
सुरेश रैन अभी टीम इंडिया में नहीं हैं, लेकिन वे अभी टीम में जगह बना सकते हैं. हालांकि उम्र उनके साथ नहीं है, क्‍योंकि अब वे करीब 33 साल के हो चुके हैं. सुरेश रैना ने भारत के लिए आखिरी वन डे मैच जुलाई 2018 में खेला था, वहीं रैना ने आखिरी T20 मैच जुलाई 2018 में ही खेला था, उस वक्‍त उन्‍हें चोट लग गई थी और अब ठीक होने के बाद भी वे टीम में जगह नहीं बना पा रहे हैं. जब तक धोनी कप्तान रहे रैना टीम के नियमित सदस्य रहे.