logo-image

कोरोना वायरस के बाद इस तारीख होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी, यहां जानिए सारी डिटेल

पूरी दुनिया में कहर बरपाने के बाद भी अभी तक कोरोना वायरस का तहलका भले अभी कम न हुआ हो, लेकिन अब सारी चीजें धीरे धीरे ही सी पटरी पर लौटने लगी हैं. पिछले करीब दो महीने से ज्‍यादा का वक्‍त हो गया है, लेकिन कहीं भी क्रिकेट नहीं हो पा रहा था.

Updated on: 26 May 2020, 11:01 AM

New Delhi:

पूरी दुनिया में कहर बरपाने के बाद भी अभी तक कोरोना वायरस (Corona Virus) का तहलका भले अभी कम न हुआ हो, लेकिन अब सारी चीजें धीरे धीरे ही सी पटरी पर लौटने लगी हैं. पिछले करीब दो महीने से ज्‍यादा का वक्‍त हो गया है, लेकिन कहीं भी क्रिकेट नहीं हो पा रहा था. लेकिन अब क्रिकेट भी मैदान पर लौटने की तैयारी में है. भारत में तो अभी क्रिकेट शुरू होने की कोई संभावना नजर नहीं आती, लेकिन बाकी देशों में खेल शुरू हो सकता है, इसकी संभावना अब नजर आने लगी है. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली से बाबर आजम की तुलना पर क्‍या बोले पाकिस्‍तानी कोच मिस्‍बाह उल हक जानें यहां

अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो क्रिकेट फैंस को अभी कम से कम एक महीने और कोई इंटरनेशनल मैच नहीं होगा, लेकिन कोरोना वायरस के बाद जुलाई में एक बार फिर क्रिकेट की वापसी होते हुए नजर आ सकती है. और यह मैच न तो वन डे होगा और न ही T20 मैच, बल्‍कि ये टेस्‍ट मैच होगा, यानी अगर मैच शुरू हुआ तो लगातार पांच दिनों तक लगातार मैच होते हुए हम देख पाएंगे. अब तक की जो जानकारी सामने आई है, उसमें यही पता चल रहा है कि जून जुलाई में वेस्‍टइंडीज की टीम इंग्‍लैंड का दौरा करेगी. इस दौरान इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. बताया जा रहा है कि इस दौरे में वेस्‍टइंडीज के कुल 25 खिलाड़ी इंग्‍लैंड जाएंगे, 10 खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर टीम में शामिल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः मोहम्‍मद शमी ने कोच रवि शास्‍त्री के लिए कूरियर से भेजी सेवाइयां, खीर और मटन बिरयानी, तो कोच ने दिया ये जवाब

इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला टेस्‍ट मैच आठ जुलाई से खेला जाएगा. हालांकि इससे पहले इस बार लंबी कवायद की जाएगी. वेस्‍टइंडीज की टीम जब इंग्‍लैंड के लिए रवाना होगी, उससे पहले जाने वाले सभी खिलाड़ियों और अन्‍य स्‍टॉफ का कोरोना वायरस टेस्‍ट होगा, चेक किया जाएगा कि कोई भी सदस्‍य बीमार तो नहीं है. सब कुछ ठीक होने के बाद ही टीम इंग्‍लैंड के लिए रवाना होगी. वहीं टीम जब इंग्‍लैंड पहुंच जाएगी, तो उसके बाद सभी खिलाड़ियों को एकांतवास या नी क्‍वारंटीन में रखा जाएगा. वहीं आईसीसी ने कोरोना वायरस को देखते हुए क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव कर दिए हैं, अगर उन पर तब तक मोहर लग जाती है तो नए नियमों के तहत ही पहला मैच खेला जाएगा. इस सीरीज के दौरान तीन टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे. आपको बता दें कि यह दौरा पहले निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जून में ही होना था, लेकिन पूरी दुनिया की तरह इंग्‍लैंड ने भी बहुत सारे प्रतिबंध लगा रखे हैं, इसके कारण वहां भी खेल नहीं हो पा रहा है. इसलिए यह दौरा अब जुलाई में शिफ्ट कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें ः ICC के नए नियमों पर उठने लगे सवाल, तो क्‍या अब स्‍लिप भी नहीं लगाई जाएगी

आपको बता दें कि अगर यह दौरा ठीकठाक तरीके से सफलतापू्र्वक हो जाता है तो फिर पाकिस्‍तान की टीम भी इंग्‍लैंड के दौरे पर जा सकती है. पाकिस्‍तान की ओर से भी इसके लिए हामी भर दी गई है. जब वेस्‍टइंडीज का दौरा खत्‍म हो जाएगा, उसके बाद अगस्‍त में पाकिस्‍तान की टीम इंग्‍लैंड के दौरे पर जाएगी. यहां यह भी ध्‍यान रखने की बात है कि पाकिस्‍तानी टीम को भी वे सारे नियम और कानून मानने होंगे, जिस तरह से वेस्‍टइंडीज की टीम इंग्‍लैंड का दौरा करेगी.